- चक्रवात और बारिश को लेकर सभी नगर निकायों को किया गया अलर्ट

- सभी ड्रेनेज पंपिंग स्टेशनों पर अविलंब 24 घंटे कर्मी तैनात करने का निर्देश

PATNA :

चक्रवात और भारी बारिश को देखते हुए नगर विकास एवं आवास विभाग ने सभी नगर निकायों को अलर्ट करते हुए अविलंब आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने को कहा है। स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि हर हाल में चार घंटे के अंदर जलनिकासी कर ली जाए। शहर के नालों से 24 घंटे के अंदर अवरोध हटाने को कहा गया है। अगर किसी खास इलाके में जलनिकासी के लिए नाला निर्माण की जरूरत हो तो बुधवार को ही कच्चे नाले की खोदाई पूरा करने का टास्क अफसरों को दिया गया है। कच्चे नालों को पंपिंग स्टेशन से भी जोड़ने को कहा गया है, ताकि जलनिकासी आसानी से हो सके।

मंगलवार को प्रधान सचिव ने जलजमाव से निबटने की तैयारियों का जायजा लिया। इसके बाद समीक्षा बैठक में उन्होंने मानसून पूर्व की सारी तैयारियों को अविलंब पूरा करने का निर्देश नगर आयुक्त व बुडको के अधिकारियों को दिया। नगर निकायों को बुधवार से ही पंपिंग स्टेशनों पर 24 घंटे कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने को कहा गया है। मानसून के दौरान जलनिकासी के लिए वार्डवार टीम बनाने का निर्देश दिया गया है।

किराये पर लिए जाएंगे जेनरेटर व पंप सेट

भारी बारिश और चक्रवात के दौरान बिजली गुल होने की आशंका को देखते हुए अफसरों को अविलंब किराये पर जेनरेटर की व्यवस्था करने को कहा गया है। इसके अलावा जिन नगर निकायों में पर्याप्त संख्या में पंपसेट नहीं हैं, वहां स्थानीय बाजार से किराये पर पंपसेट लेने को भी गया है।

सुबह के बाद नहीं दिखना चाहिए गाद : प्रधान सचिव ने मंगलवार को सैदपुर और पहाड़ी नालों की उड़ाही के साथ ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने राजधानी पटना के सभी छोटे-बड़े नालों से निकाले गए गाद को बुधवार की सुबह तक हर हाल में हटा लेने का निर्देश अफसरों को दिया। उन्होंने सभी नगर निकायों के पदाधिकारियों, बुडको के एमडी, कार्यपालक पदाधिकारियों व अभियंताओं को सभी क्षेत्रों का भ्रमण कर मानीट¨रग करने का टास्क भी दिया है।

हर अंचल में दो क्विक रिस्पांस टीम : प्रधान सचिव ने राजधानी को जलजमाव से बचाने के लिए 12 क्विक रिस्पांस टीमें (क्यूआरटी) टीमों को तैयार रहने को कहा है। हर अंचल में दो टीमें बनाई गई हैं, जो जलजमाव की शिकायत पर संबंधित क्षेत्र में अविलंब काम शुरू कर देंगी। इसके साथ ही मुख्यालय स्तर पर कंट्रोल रूम को भी अविलंब शुरू करने का निर्देश दिया गया है।