PATNA : राजधानी के चर्चित मौर्या कॉम्प्लेक्स में गुरुवार को एक जूते की दुकान में अचानक आग लगने से अफरा तफरी मच गई। देखते ही देखते पूरे कॉम्पलेक्स में धुएं का गुब्बार फैलने लगा। आनन-फानन में लोगों ने फायर बिग्रेड को सूचना दी। मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की 8 गाडि़यों ने आग पर काबू पाया। आग इतनी भयावह थी कि देखते ही देखते आग ने आसपास के दुकानों को भी अपने आगोश में ले लिया जिससे आसपास के दुकानदार काफी भयभीत हो गए और जल्द से जल्द अपने दुकानें के सामानों को बाहर निकालकर खाली करने लगे।

धुएं का उठा गुब्बार, अफरा तफरी

मौर्या कॉम्प्लेक्स के ई-ब्लॉक में जूते की एक शो रूम में अचानक आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। अचानक आग लगने से शो रूम के मालिक और स्टाफ को कुछ भी समझ में नहीं आया। शो रूम के अंदर धुआं इतनी तेजी से फैला की किसी को कुछ पता नहीं चला की आखिर हो क्या रहा है? आग कब और कैसे लगी, शो रूम के अंदर मौजूद लोगो को भी पता नहीं चला।

बंद हुए बगल के शॉप

शो रूम में लगी आग की खबर मौर्या कॉम्प्लेक्स में तेजी से फैली तो शो रूम के राईट और लेफ्ट में कई दूसरे प्रोडक्ट्स के अलग-अलग शॉप वा शो रूम वाले कीमती सामानों को बाहर निकालने लगे। उन्हें डर था कि आग की लपटें कहीं उनके शॉप तक न पहुंच जाए। कीमती सामानों को बाहर निकालने के बाद सारे शॉप व शो रूम बंद कर दिए गए।

आग पर काबू पाने में करनी पड़ी मशक्कत

शो रूम में लगी आग की जानकारी तुरंत कोतवाली थाने की पुलिस और फायर ब्रिगेड को दी गई। बिना देरी किए दोनों की टीम पहुंची। फायर ब्रिगेड की पहले एक युनिट पहुंची। फिर जब लगा कि आग पर काबू पाना आसान नहीं है तो एक-एक कर फायर ब्रिगेड की 8 गाडि़यां मौर्या कॉम्प्लेक्स बुला ली गईं। आग को बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की टीम को कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ा।

जेसीबी मशीन बुलानी पड़ी

शो रूम खुलने के करीब थोड़ी देर बाद ही आग लगी थी। दोपहर के करीब दो बजे तक आग को लगे हुए दो घंटा बीत चुका था। लेकिन धुआं इतना अधिक था कि फायर ब्रिगेड की टीम शो रूम के अंदर जाकर वापस आ जा रही थी। धुआं की वजह से उन्हें आग बुझाने में काफी परेशानी हुई। फायर ब्रिगेड को नगर निगम की सहायता लेनी पड़ी। मौके पर पहुंची जेसीबी मशीन से शो रूम के आगे के हिस्से को तोड़ना पड़ा। उसके बाद आग पर काबू पाया गया। पूरे ऑपरेशन में फायर ब्रिगेड की टीम को तीन घंटे से भी अधिक का समय लगा।

इस वजह से हुई परेशानी

फायर ब्रिगेड की टीम आग पर पूरे ऑपरेशन के आधे समय में ही काबू पा लेती। लेकिन, शो रूम के अंदर सिलिंग के उपर बने गोदाम की वजह से टीम को काफी परेशानी हुई। दरअसल, शो रूम के अंदर उपरी हिस्से में स्टॉक रखने के लिए छोटा सा गोदाम बनाया गया था। जहां पर लाखों रुपए के स्टॉक रखे गए थे। सबसे अधिक आग इसी हिस्से में लगी थी। नीचे की आग पर टीम ने काबू जल्द पा लिया था। लेकिन, उपरी हिस्से में लगी आग को बुझाने के लिए शो रूम के आगे के हिस्से को तोड़ना पड़ा।

सदमे में हैं शो रूम के मालिक

शो रूम में अचानक आग लगने से उसके मालिक संजीव कुमार को गहरा सदमा लगा है। लाखों रुपए खर्च कर तैयार किया गया शो रूम चंद घंटे में राख बन गया। स्टाफ की मानें तो फेस्टिवल को ध्यान में रखते हुए संजीव ने हाल में ही नया स्टॉक मंगवाया था। संजीव की तबियत बिगड़ने से उसे डॉक्टर्स की निगरानी में रखा गया है।

मौर्या कॉम्प्लेक्स में लगी आग पर काबू पाने में दमकल कर्मियों को काफी परेशानी हुई क्योंकि आग दुकान की बॉक्स में लगी थी। जेसीबी बुलाकर दुकान का बॉक्स तोड़ा गया तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका। इस हादसे में किसी की हताहत होने की सूचना नहीं हैं पर नुकसान काफी ज्यादा हुआ है।

- सिपाही सिंह, फायर अफसर, पटना