- पीपीयू में पहली बार हो रही प्री-पीएच.डी काउंसि¨लग में 91 फीसदी उपस्थिति

---

इन राज्यों से पहुंचे अभ्यर्थी

- ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्यप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा एवं राजस्थान से पहुंचे अभ्यर्थी

---

PATNA : पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय से पीएच.डी करने के लिए काफी संख्या में दूसरे प्रदेशों के अभ्यर्थी पटना पहुंचे। पाटलिपुत्र विवि की ओर से बुधवार से पहली बार प्री-पीएच.डी की काउंसि¨लग की गई। 11 विषयों की काउंसि¨लग हुई। शेष आठ विषयों की काउंसि¨लग अभी और चलेगी। कोरोना गाइडलाइन के अनुपालन के साथ विभिन्न पीजी विभागों में काउंसि¨लग आयोजित हुई। इनमें बिहार के अतिरिक्त ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्यप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा एवं राजस्थान से काफी संख्या में अभ्यर्थी पहुंचे थे।

कुलपति प्रो। सुरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि छात्र-छात्राओं के बीच उच्च शिक्षा के प्रति जो रुझान बढ़ा है, जो शुभ संकेत है। ओएसडी (पीएच.डी) ने बताया कि छह केंद्रों पर चलने वाली यह काउंसि¨लग पूरी तरह कोरोना के एसओपी के अनुपालन के साथ शांतिपूर्ण रही।

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा। जितेंद्र कुमार ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इस प्रक्रिया में लगे हुए प्रत्यक्ष एवं परोक्ष सभी डीन, विभागाध्यक्ष, एक्सपर्ट, शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों के साथ- साथ महाविद्यालयों के प्रधानाचार्य के अथक प्रयास से यह साक्षात्कार संचालित हो रहा है।

----------------

11 विषयों की काउंसि¨लग संपन्न

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, पटना में 11 विषयों की प्री पीएच.डी काउंसि¨लग समाप्त हो गई। अभी आठ अन्य विषयों की काउंसि¨लग अभी दो -तीन दिन और चलेगी। मीडिया प्रभारी प्रो। बीके मंगलम ने बताया कि भौतिकी, रसायन शास्त्र, गणित, वनस्पति शास्त्र, समाजशास्त्र, उर्दू, संस्कृत, गृह विज्ञान, मनोविज्ञान, दर्शन शास्त्र एवं म्यूजिक विषय के लिए काउंसि¨लग संपन्न हो गई। इन सारे विषयों में 91 फीसद के आसपास अभ्यर्थियों ने काउंसि¨लग में भाग लिया। अभी ¨हदी, अंग्रेजी, राजनीति शास्त्र, भूगोल, अर्थशास्त्र, इतिहास, जन्तु विज्ञान एवं वाणिज्य की काउंसि¨लग कुछ और दिन चलेंगे। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी उत्साह से भरे हुए थे और अपने-अपने विषय की पूरी तैयारी करके आए थे।