सीबीएसई ने किया बदलाव, खत्म हुई विकल्प की व्यवस्था

PATNA: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने इस वर्ष नौवीं के अंग्रेजी के कोर्स में व्यापक बदलाव किया है। इसका मकसद कोर्स को व्यवहारिक बनाना है। अंग्रेजी के अलावा वैल्यू एजुकेशन जैसी व्यवस्था भी समाप्त कर दिया गया है। महत्वपूर्ण है कि अब नौवीं के छात्रों को अंग्रेजी का केवल एक कोर्स पढ़ना होगा। पहले उन्हें दो कोर्स में एक का चयन करना होता था। चयन का विकल्प समाप्त कर दिया गया है। इसके अलावा सीबीएसई ने इस वर्ष से वैल्यू बेस्ड सवालों को भी समाप्त कर दिया है। केवल कोर्स से ही फाइनल परीक्षा में सवाल पूछे जाएंगे। पहले नौवीं की परीक्षा में कुछ प्रश्न कोर्स से बाहर से पूछे जाते थे, जिसे वैल्यू बेस्ड कहा जाता था।

बदलाव से स्टूडेंट्स को राहत

एसवीएम स्कूल के निदेशक एके नाग का कहना है नौवीं के अंग्रेजी के कोर्स में बदलाव से छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत मिलेगी। पहले दो कोर्स होते थे जिसका कोड 101 एवं 184 था। लेकिन, सीबीएसई ने 101 कोड के कोर्स को समाप्त कर दिया है। अब केवल 184 कोड का कोर्स पढ़ाया जाएगा। इसमें लिटरेचर पर जोर दिया गया है। जबकि 101 कोड वाले कोर्स में कयुनिकेटिव इंग्लिश पर जोर दिया जाता था। सीबीएसई द्वारा नौंवी की फाइनल परीक्षा कुल 80 अंकों की आयोजित की जाएगी। 20 अंक स्कूल प्रशासन द्वारा छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे। कुल 100 अंकों की अंग्रेजी की नौवीं की परीक्षा होगी।

लिटरेचर पर दिया गया जोर

नए कोर्स में सीबीएसई द्वारा लिटरेचर पर जोर दिया गया है। इसके लिए दो पुस्तकें एनसीईआरटी द्वारा तैयार की गई हैं। एक भाग में केवल स्टोरी है। जबकि दूसरे में स्टोरी एवं पोयम, दोनों है। एनसीईआरटी द्वारा दोनों पुस्तकों की कीमत 100 रुपए निर्धारित की गई है। दोनों पुस्तकें राजधानी में मिलने लगी हैं।