-बाढ़ के कारण रानी घाट, बीएन राय घाट सहित कई घाटों पर जमी मिट्टी की परत को हटाना बना चुनौती

-हर घाट पर श्रमिकों की फौज मुस्तैदी से कर रही काम

dharmnath.prasad@inext.co.in

PATNA: छठ महापर्व को लेकर राजधानी के गंगा घाटों को तैयार करने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। प्रशासन ने काम में कहीं चूक न हो इसलिए पटना के घाटों को सेक्टर में बांट दिया है। लेकिन बाढ़ की वजह से घाटों पर जमी मिट्टी हटना चुनौती बनी हुई है।

सेक्टर नौ में लॉ कॉलेज, रानीघाट, बीएन राय घाट, गुलबी घाट और बालू घाट को शामिल किया गया। यहां घाटों को तैयार करने के लिए श्रमिकों की फौज लगी है। लेकिन बाढ़ की वजह से काफी कई घाट पर जगह-जगह दलदल होने से घाट को तैयार करने में परेशानी हो रही है।

सेक्टर नौ के नोडल अफसर अखिलेश कुमार ने कहा कि अभी घाट को तैयार करने में परेशानी जरूर हो रही लेकिन छठ से पहले सभी घाटों को छठ पूजा करने के लायक बनकर तैयार कर दिया जाएगा।

जहां दलदल वहां बना टॉयलेट

छठ घाटों को तैयार करने को लेकर प्रशासन भले ही दावा करता है कि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी नहीं होगी। लेकिन ग्राउंड स्तर पर अभी कई कमियां नजर आ रही हैं। विभिन्न घाटों पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए टॉयलेट की व्यवस्था की जा रही है। जहां टॉयलेट बनाएं जा रहे है वहां की दलदली है। ऐसे में हादसे होने की संभावना बनी रहती है।

नालों का पानी बना मुसीबत

घाटों के आसपास के इलाके के नाले का पानी गंगा में गिर रहा है। जो रिसकर आसपास की जमीन को गीला कर रहा है। हालांकि, नाले के पानी को पाइप से सीधे गंगा में गिराया जा रहा है। इसके बावजूद जमीन गीला है। यहां काम करने वाले लोगों ने बताया कि यहां मिट्टी डाली जाएगी। वहीं, कुछ लोगों का कहना है कि इसके बावजूद घाट पूरी तरह तैयार हो पाएगा, इसमें संशय है।

हर दिन हो रही समीक्षा

राजधानी के गंगा घाटों की तैयारी को लेकर हर दिन समीक्षा बैठक हो रही है। घाटों पर हो रहे काम का निरीक्षण कर रहे अधिकारियों ने बताया कि डीएम हर दिन शाम साढ़े छह बजे कार्यो की समीक्षा करते हैं। नोडल अफसर समेत इस काम से जुड़े सभी लोगों से पूरे दिन होने वाले काम की रिपोर्ट मांगी जा रही है।

हमलोग युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं। सभी घाटों को छठ से पहले तैयार कर लेंगे ताकि किसी भी श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो। घाट पर टॉयलेट, चेंजिंग रूम समेत सभी सुविधाएं व्रतियों के लिए उपलब्ध रहेगी।

-अखिलेश कुमार, नोडल अफसर

इस बार घाट पर छठ व्रतियों को कोई भी परेशानी नहीं होगी। हमलोग योजना के अनुसार काम कर रहे है। समय से पहले गंगा घाटों को छठ पूजा के लिए बनाकर तैयार कर लेंगे।

-रामस्वरूप प्रसाद, सहायक अभियंता

घाट तैयार करने में लोग प्रशासन का पूरा सहयोग कर रहे हैं। हमलोग अधिकारियों को सुझाव देते हैं।

-शैलेंद्र कुमार सिंह, बालू घाट