समेकित बाल विकास सेवाएं निदेशालय ने जारी किया पोषण टोल फ्री नंबर

PATNA :

आम जनता को पोषण और प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा के बारे में जागरूक करने के लिए समाज कल्याण विभाग के समेकित बाल विकास सेवाएं (आईसीडीएस) निदेशालय ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। कोई भी व्यक्ति टॉल फ्री नंबर 18001215725 पर फोन कर पोषण और प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा (ईसीसीई) से जुड़ी जानकारियां घर बैठे प्राप्त कर सकता है।

समेकित बाल विकास सेवाएं निदेशालय के निदेशक आलोक कुमार ने कहा कि पोषण के बारे में जन जागरूकता के लिए यह टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। इसके माध्यम से हम आम लोगों के बीच आसानी से पहुंच सकते हैं और उन्हें सही जानकारी दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस नि:शुल्क नंबर से बच्चों, गर्भवती एवं धात्री माताओं, किशोर-किशोरियों समेत पूरे परिवार के पोषण की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

वॉइस ब्रॉडकास्ट की भी शुरुआत

टोल फ्री नंबर के साथ ही स्तनपान और बच्चों के पूरक आहार को लेकर वॉइस ब्रॉडकास्ट की भी शुरुआत की गई। इसके माध्यम से लोगों के मोबाइल पर बच्चों के पोषण से जुड़े संदेश भेजे जा रहे हैं।

मनोरंजक अंदाज से कर रहे अवेयर

बिहार से जुड़े कला, फिल्म, साहित्य, संगीत के क्षेत्रों के प्रसिद्ध लोगों द्वारा हर घर पोषण त्योहार को अपनाकर कुपोषण दूर करने के लिए अपील की जा रही है, ताकि सभी लोग अपने इस जन आन्दोलन का हिस्सा बन सकें।

प्रतियोगिता भी

इसके अलावा सभी आयु वर्गो के लिए ऑनलाइन पोषण प्रतियोगिता का भी आयोजन http:: //icdsquiz.dtpl.biz पर किया जा रहा है जिसमें भाग लेकर प्रतिभागी पोषण चैंपियन का प्रमाण पत्र हासिल कर सकते हैं।