पटनाइट्स का ऑन लाइन फीडबैक रैंकिंग में करेगा ऊपर-नीचे

PATNA : स्वच्छ ारत अाियान में देश के 4041 शहर बेहतर रैंकिंग के लिए हिस्सा ले रहे हैं। इसमें पटना भी शामिल है। पटना नगर निगम का इस मामले में पेपर वर्क तो बेहतर है, मगर फिल्ड वर्क ही उसे परेशान कर रा है। बुधवार को सर्वे करने पहुंची केंद्रीय टीम डाक्यूमेंट्स से लेकर कचरा डंपिंग, सफाई से लेकर संसाधन तक का मुआयना किया। अब इसका रिजल्ट मार्च में आएगा। मगर इस बीच पटना के नागरिकों को ऑन लाइन वोटिंग कॉल फ्री नंबर और स्वच्छता एप डाउनलोड कर शिकायत करने और निगम के पदाधिकारी उसका निराकरण कर अंक पा सकेंगे।

पेपर जांच में फंसा पेच

29 से 31 जनवरी तक स्वच्छता की जांच करने पहुंची टीम ने पेपर वर्क की जांच करने में खासा वक्त लगाया। इस दौरान एक-एक पेपर की जांच की और जहां गड़बड़ी दिखी, उस पर आपत्ति दर्ज कराई।

कचरा डंपिंग, कंपोस्टिंग, डस्टबिन को परखा गया

टीम के मेंबर निगम के अधिकारी-पदाधिकारियों को बिना बताए फिल्ड में जाकर लोगों से बात की। साथ ही कचरा डंपिंग स्थल रामाचक बैरिया, बांकीपुर अंचल में गीला कचरा से बनने वाली खाद की प्रक्रिया, डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, निगम के संसाधन, रोड किनारे लगे संसाधन, दोनों पाली में चलने वाले सफाई का पेपर से लेकर जमीन तक की जांच की गई।

अधिकारियों की बढ़ी धड़कन

टीम के लौटने के बाद मेयर, निगम कमिश्नर से लेकर अन्य अधिकारियों की धड़कन बढ़ गई है। मेयर सीता साहू, काउंसलर, ईओ, सीएसआई ने पहचान के लोगों को कहा कि स्वच्छता एप को डाउनलोड करें।