PATNA : अनाप-शनाप बिजली बिल से परेशान उपभोक्ताओं को जल्द ही राहत मिलने वाली है। वास्तविक खपत से ज्यादा बिल आने पर स्वयं ब्रेक लग जाएगा। विभागीय अधिकारी इसकी समीक्षा करेंगे, उसके बाद ही उपभोक्ताओं को बिल दिया जाएगा। सूबे के क्फ्भ् शहरों के बिजली उपभोक्ताओं को मौके पर ही बिल देने की व्यवस्था करीब छह महीने से चल रही है।

फिर भी कई उपभोक्ताओं के पास खपत से ज्यादा बिजली बिल आने की लगातार शिकायतें मिल रही हैं। स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी ने उपभोक्ताओं को स्पॉट बिलिंग सिस्टम की खामियों में सुधार करने की तैयारी की है। नए सिस्टम में बिल देने के साथ ही उपभोक्ताओं से पैसे भी लिए जाएंगे। उसी बीच बिल भी अपडेट कर दिया जाएगा। इससे कंपनी को भी फायदा होगा। बिल कलेक्शन का पैसा अगले ही दिन कंपनी के खाते में जमा हो जाएगा। विपत्र वितरण एवं राजस्व वसूली के लिए अगले एक-दो महीने में व्यवस्था में सुधार के कई और उपाय किए जाएंगे।

स्पॉट बिलिंग सिस्टम

यह सुधार इसलिए भी जरूरी है कि अगले दो-तीन महीने में सूबे के गांवों में भी स्पॉट बिलिंग सिस्टम पूरी तरह प्रभावी हो जाएगा। कुछ जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में इसे लागू भी कर दिया गया है, लेकिन पूरे प्रदेश में इस सिस्टम के तहत काम करने में दो-तीन महीने लग जाएंगे।

क्फ्भ् शहरों में कवायद तेज

पिछले हफ्ते मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह की समीक्षा के दौरान कई जिलों में बिल कलेक्शन की स्थिति खराब बताई गई थी। शहरी इलाकों में 90 फीसदी तक बिल की वसूली की जा रही है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में सिर्फ म्भ् फीसदी ही वसूली हो रही है। यही कारण है कि कंपनी ग्रामीण इलाकों में भी ऑन स्पॉट बिलिंग के साथ वसूली भी शुरू करने वाली है। क्फ्भ् शहरों के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी मौके पर बिल दिए जाने की कवायद कर दी गई है। जल्द बिल की वसूली भी मौके पर ही होने लगेगी।

नया स्पॉट बिलिंग सिस्टम रोल आउट की प्रक्रिया में है। ट्रेनिंग दे दी गई है। क्फ्भ् शहरों में छह महीने से स्पॉट बिलिंग सिस्टम जारी है। शिकायतें मिलने पर सिस्टम बदला गया है। कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में यह लागू भी हो गया है। धीरे-धीरे पूरे बिहार में लागू हो जाएगा।

-आर लक्ष्मणन, डायरेक्टर, बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी