-कोविड अस्पताल बनने के चार माह बाद एनएमसीएच पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री

PATNA: थर्सडे को नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एनएमएसीएच) के कोविड हॉस्पिटल बनने के 4 महीने बाद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे पहुंचे। हर कोरोना वार्ड और आइसीयू का मुआयना किया। मरीजों से बातचीत कर कमियों को जानने का प्रयास किया। मंत्री ने निरीक्षण के बाद प्राचार्य डॉ। हीरालाल महतो, अधीक्षक डॉ। विनोद कुमार सिंह, उपाधीक्षक डॉ। गोपाल कृष्ण समेत कई विभागाध्यक्षों के साथ बैठक की। बैठक के बाद कहा कि तीन-चार दिनों में राजधानी के कई निजी अस्पतालों में कोरोना मरीजों का इलाज शुरू हो जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा अस्पतालों को चिह्नित किया गया है। अस्पताल प्रबंधन द्वारा कोरोना मरीजों के इलाज के लिए आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था की जा रही है।

कोरोना अस्पताल में 447 बेड उपलब्ध

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना अस्पताल में 447 बेड उपलब्ध हैं। 167 बेड पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन की आपूíत हो रही है। 650 सिलेंडर अस्पताल में उपलब्ध हैं। शनिवार से सभी बेड पर पाइपलाइन के जरिए ऑक्सीजन की सप्लाई होने लगेगी। एनएमसीएच के 11 वार्ड में कोरोना पॉजिटिव भर्ती किए जा रहे हैं। प्रत्येक वार्ड की जिम्मेदारी विभागाध्यक्ष की होगी। डॉक्टरों की ड्यूटी लगाने के लिए अस्पताल प्रबंधक द्वारा नया रोस्टर तैयार किया जा रहा है। यह व्यवस्था शुक्रवार से प्रभावी होगी।

तीन घंटे में शव सौंपा जाएगा

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव किसी मरीज की मौत होने पर दो से तीन घंटे के अंदर शव को प्रोटोकॉल के तहत पैक कर अंतिम संस्कार के लिए परिजन की निगरानी में प्रशासन को सुपुर्द किया जाएगा। मंत्री ने कहा की कोरोना जांच में अब कोई परेशानी नहीं है। इसके लिए जिले में निर्धारित 25 केंद्रों पर जांच जारी है। जिस किसी में कोरोना के लक्षण हों वो उन केंद्रों पर स्वयं जाकर जांच कराएं। रिपोर्ट तुरंत मिल जाएगी।