PATNA: मंडे को सोशल मीडिया पर एक ऐसी तस्वीर वायरल हुई जिसने दर्जनों लोगों के होश उड़ा दिए। गैर प्रांत में हुई पुरानी दुर्घटना की तस्वीर को बिहार की बताकर कई ग्रुपों में वायरल कर दिया गया। सुबह 8 बजते-बजते ये तस्वीर सैकड़ों मोबाइल तक पहुंच गई। लोगों को लगा कि ब्लैक मंडे हो गया। हर कोई शुभचिंतकों को फोन करने लगा। काफी परेशान होने के बाद पता चला कि पूरा मामला किसी सिरफिरे की शरारत है।

- मैसेज मिलते ही परेशान हो गए लोग

मैसेज में आधा दर्जन से अधिक तस्वीरों के साथ बस-ऑटो की दुर्घटनाग्रस्त फोटो थी। इसमें कई लोग इधर उधर पड़े थे। सुबह-सुबह ऐसी तस्वीरें देख हर किसी को लग रहा था कि पटना में बहुत बड़ी घटना हो गई। कई लोग परेशान हो गए जिनके परिवार के लोग या फिर शुभ चिंतक घर से बाहर निकले थे।

- मैसेज को वायरल करने की अपील

वायरल हुई तस्वीरों के साथ डाले गए कमेंट में इसे अधिक से अधिक वायरल करने की अपील की गई थी। मैसेज में लिखा गया है कि पटना बख्तियारपुर फोरलेन पर कटौना के पास दादरी हाईवे पर खतरनाक एक्सीडेंट हुआ है जिसमें ख्ख् लोगों की मौत हो गई है और फ्भ् लोग घायल हैं। इसलिए आपसे विनम्र निवेदन है कि इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें जिससे जिनका परिवार इंतजार कर रहा है उन्हें पता चल जाए।

- हो सकती है पुलिस कार्रवाई

पुलिस का कहना है कि ऐसे मामलों में आईटी एक्ट के तहत आरोपियों पर कार्रवाई की जा सकती है। पुरानी घटनाओं को प्रदेश से जोड़कर वायरल करना बड़ा अपराध है और ऐसे मामलों से सौहार्द भी बिगड़ सकता है। पुलिस ने लोगों से अपील भी की है वह ऐसे मैसेज पर ध्यान नहीं दें। पहले मैसेज और उसे भेजने वाले की विश्वसनीयता की पड़ताल कर लें।

सोशल मीडिया पर ऐसे मैसेज वायरल करना अपराध है और ऐसे लोगों से सख्ती से निपटा जाएगा। लोग ऐसे मैसेज पर ध्यान नहीं दें और इसे फारवर्ड न करें।

- मनु महाराज, एसएसपी पटना