manish.mishra@inext.co.in

PATNA (5 Jan): गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के फ्भ्0वें प्रकाशपर्व में शामिल होने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह ने बलिदान के लिए जब लोगों को शीश कटाने का निमंत्रण दिया तो देश के कोने-कोने से लोग आए। इसमें गुजरात के द्वारिसा के दर्जी समाज का बेटा भी शामिल था। गुरु महाराज ने उसे गले लगाया और पंज प्यारे में जगह दी। गुजरात के इस बेटे के बलिदान के कारण मेरा भी खून का रिश्ता है।

प्रधानमंत्री गुरुवार को टेंट सिटी में गुरु ग्रंथ साहिब को मत्था टेकने के बाद श्रद्धालुओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार विश्व के सभी देशों में प्रकाश पर्व मनाने का प्रयास कर रहा है। बिहार के इस अलौकिक प्रकाश को हम पूरे विश्व में फैलाएंगे। सीएम नीतीश कुमार ने प्रदेश में गुरु सर्किट के विकास के साथ कई बड़ी घोषणाएं की जो प्रदेश को नई पहचान देगा। पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल और बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने भी गुरु गोविंद सिंह जी के बलिदान पर प्रकाश डाला।

- गुरु के आदर्शो से अखंड होगा भारत

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह ने अखंडता और एकता के लिए सब कुछ बलिदान कर दिया। भारत उनके आदर्शो पर चलकर ही अखंड और मजबूत बनेगा और तरक्की की नई इबारत लिखेगा। कहाकि बिहार में आकर गुरु गोविंद सिंह साहब को नमन करने का सौभाग्य मिला है और अब हमारा काम है इस प्रकाश को दूर-दूर तक पहुंचाना।

- पूरे विश्व में मनेगा प्रकाश पर्व

नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी के बलिदान को पूरे संसार में बताया जाएगा और इसके लिए संसार के जिस देश में भी भारत का सिख समुदाय रहता है वहां एमबीसी के माध्यम से प्रकाश पर्व मनाया जाएगा।

- सीएम की जमकर की तारीफ

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए मोदी ने कहा कि उनका हृदय से अभिनंदन करता हूं क्योंकि उन्होंने बिहार की धरती से पूरी दुनिया को बड़ा संदेश देने का काम किया है। संसार के कोने-कोने से आए लोगों के लिए जो तैयारी की गई है उसमें सीएम का बड़ा योगदान है।

- शराबबंदी में प्रेरणा बनेगा बिहार

शराबबंदी के फैसले पर मोदी ने कहा कि समाज में परिवर्तन का काम आसान नहीं होता है। इसके बावजूद नशा मुक्ति का सीएम ने जो अभियान चलाया है वह प्रशंसनीय है। मैं उसका दिल से अभिनंदन करता हूं। मोदी ने बिहार के जन-जन से आह्वान किया कि शराबबंदी को सफल बनाएं जिससे बिहार देश के लिए नजीर बन जाए।

- प्रदेश में विकसित होगा गुरु सर्किट - सीएम

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि प्रकाश पर्व को एतिहासिक बनाने के लिए प्रदेश में गुरु सर्किट का विकास किया जाएगा। इसके अलावा गुरु के बाग के पास ही बहुउद्देशीय प्रकाश केंद्र के साथ उघान केंद्र बनाने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे पटना आने वाले श्रद्धालुओं को काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रकाश पर्व में लोगों का जो स्नेह मिला है उसे भुलाया नहीं जा सकता है। श्रद्धालुओं के प्यार और आशीर्वाद से बिहार और आगे बढे़गा। उन्होंने पटना के डीएम संजय कुमार अग्रवाल, डीआईजी शालीन और एसएसपी मनु महाराज के साथ अन्य अधिकारियों व टीम में लगे कर्मियों को प्रकाश पर्व की सफलता के लिए बधाई दी है। साथ ही प्रधानमंत्री की कई मुद्दों पर जमकर तारीफ की।

- मंच पर 7 लोगों को मिली जगह

कार्यक्रम के दौरान मंच पर सिर्फ 7 लोगों को ही जगह दी गई। इसमें पीएम, सीएम और गवर्नर के अलावा पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, रामविलास पासवान के साथ तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अवतार सिंह मक्कड़ और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अमृतसर के अध्यक्ष कृपाल सिंह बंडूगर शामिल रहे। जबकि लालू प्रसाद यादव और डिप्टी सीएम तेजस्वी, स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव, सांसद शत्रुघन सिन्हा के साथ कई सांसद व विधायक मंच से दूर रहे।

लंगर में छका प्रसाद फिर शुभकामना देकर रवाना

अंत में प्रधानमंत्री लंगर पहुंचे। वहां प्रसाद ग्रहण करने के बाद दिल्ली के लिए रवाना हो गए। इस दौरान लालूप्रसाद यादव और अन्य वीआईपी लोगों से मुलाकात हुई जिन्हें मोदी ने प्रकाश पर्व की बधाई दी।