PATNA: प्रदेश में स्पीड से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण से लोग अब डरने लगे हैं। चौंकाने वाला आंकड़ा पटना में पहली बार सबसे अधिक 378 कोरोना पॉजिटिव मिले। थर्सडे को 10245 सैंपल की जांच हुई जिसमें प्रदेश में 1385 पॉजिटिव केस मिले। इसके बाद प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 21558 पर पहुंच गई है। जबकि थर्सडे को ही और 10 लोगों की मौत संक्रमण के कारण हो गई।

24 घंटे में 568 स्वस्थ

विगत 24 घंटे में 568 कोरोना मरीज स्वस्थ हुए हैं। अब तक कुल 14101 लोगों ने इस महामारी को पराजित किया है। जिसके बाद एक्टिव केस की संख्या 7289 पर पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि प्रदेश में अब तक 3, 47,457 सैंपल की जांच में कुल 21558 संक्रमित मिले हैं। यानी 6.20 प्रतिशत रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। शेष निगेटिव हैं। गुरुवार को 10 कोरोना संक्रमित पेशेंट की मौत हुई।

100 पुलिसकर्मी क्वारंटीन

पटना पुलिस में कोरोना संक्रमण तेजी के साथ पैर पसार रहा है। दो डीएसपी स्तर के पुलिस अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसके बाद से 100 पुलिसकíमयों को क्वारंटीन किए गए हैं। 30 दारोगा की भी तबीयत खराब होने के बाद उन्हें भी होम क्वारंटीन किया गया है। वहीं पटना पुलिस लाइन के 60 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

पटना में स्पेशल प्लाज्मा डोनर कोषांग का किया गया गठन

प्लाज्मा डोनेशन के लिए आगे आने वाले लोगों को जिला प्रशासन की ओर से कोराना योद्धा का सम्मान दिया जाएगा। उन्हें प्रशंसा पत्र, स्मृति चिन्ह के साथ थैंक यू कार्ड और उनके परिवार के लिए कभी भी ब्लड की आवश्यकता होने पर एक यूनिट ब्लड मिलेगा। ब्लड प्लाज्मा के संग्रहण के लिए पटना प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उच्च स्तरीय बैठक की।

आज से प्लाज्मा डोनेशन सर्जरी

आयुक्त ने बताया कि पटना प्रमंडल में शुक्रवार से प्लाज्मा डोनेशन सर्जरी की शुरुआत होगी। अगले पांच दिनों के लिए 20 ब्लड प्लाज्मा डोनर उपलब्ध हो गए हैं। हर जिलों द्वारा रोस्टर के अनुसार प्लाज्मा डोनर को पटना एम्स भेजा जाएगा। बैठक में बक्सर और नालंदा डीएम द्वारा पांच-पांच डोनर उपलब्ध होने की बात कही गई।

4 हफ्ते में कर सकते हैं डोनेट

एम्स के चिकित्सकों ने बताया वे सभी व्यक्ति जिन्होंने करोना को हरा चुके है और 4 हफ्ते हो चुके हैं वह प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं। इससे न तो कमजोरी आती है ना ही साइड इफेक्ट है। अब तक जिन 18 व्यक्तियों ने डोनेट किया है उनके कारण 18 की जिंदगी को बचाया जा सका है जिनकी स्थिति काफी क्रिटिकल थी।

पटना के दीपक मिलेगा सम्मान

पहला प्लाज्मा डोनेट करने वाले खाजपुरा, पटना के दीपक कुमार सहित 18 डोनर को जिला प्रशासन द्वारा कोरोना योद्धा का सम्मान दिया जाएगा। पटना के रहने वाले दीपक ने दो बार प्लाज्मा डोनेट किया है।