-NMCH, PMCH एवं जयप्रभा में भी नहीं मिला ब्लड

-डोनेट ब्लड गया कहां, डीएस ने कहा होगी जांच

PATNA CITY : दशमेश पिता के दरबार में मत्था टेकने की ख्वाहिश तो पूरी हो गई लेकिन क्या पता था कि जिंदगी ही दगा दे जाएगी। कुछ ऐसा ही हुआ बक्सर के बुजुर्ग के साथ। गुरु के घर से आशीष लेने के बाद अपने घर लौटते समय ट्रेन हादसे में उनका पैर छीन गया। फिर भी खुश थे कि जिंदगी तो बच गई, लेकिन समय पर एबी पॉजीटिव खून नहीं मिलने के कारण वे समय से पहले काल के गाल में समा गए।

ट्रेन से कटा था पैर

बक्सर के चौसा के रहने देवमुनि पासवान (70) तख्तश्री पटना साहिब घूमने आए थे। शनिवार दोपहर दो बजे पटना साहिब स्टेशन के दो नंबर प्लेटफार्म पर झाझा-पटना ट्रेन पर चढ़ने के दौरान गिर गए, जिससे उनका दोनों पैर जख्मी हो गया। स्टेशन मास्टर विजय कुमार ने जीआरपी की मदद से उन्हें एनएमसीएच भिजवाया। यहां चिकित्सकों ने इलाज किया। मगर दोनों पैर काटना पड़ गया। ऐसे में खून की जरूरत ज्यादा थी। काफी मशक्कत के बाद ब्लड बैंक से एक यूनिट ही ब्लड मिल पाया।

हाथ लगी निराशा

खून की जरूरत को देखते हुए एनएमसीएच के स्टाफ को पीएमसीएच के साथ जयप्रभा अस्पताल भेजा गया। लेकिन वहां भी निराशा हाथ लगी। इधर दोनों पैर गंवा चुके देवमुनि को ब्लड नहीं मिलने से पल्स और बीपी लगातार डाउन हो रहा था।

आई नेक्स्ट ने की पहल

इस बीच आई नेक्स्ट ने एक संस्था से संपर्क किया। कुछ ही देर में ब्लड देने के लिए आधा दर्जन कॉल अस्पताल प्रबंधक के पास आया। इस बीच अमिताभ एवं सोनू नाज नामक दो व्यक्ति रात में एनएमसीएच पहुंचे और दो यूनिट ब्लड डोनेट किया। तब तक काफी देर हो चुकी थी। रात क्क्.ब्भ् बजे देवमुनि दम तोड़ चुके थे। मालूम हो कि प्रकाशपर्व के दौरान मरीज को हर सुविधा समय पर मिले इसके लिए हेल्थ डिपार्टमेंट और जिला प्रशासन ने एनएमसीएच को खास हिदायत दी थी। खासकर ब्लड बैंक में हर ग्रुप का दो-दो यूनिट ब्लड रिजर्व रखने को कहा गया था। बावजूद इसके बुजुर्ग को समय पर ब्लड नहीं मिल पाया। हैरत यह कि पीएमसीएच एवं जयप्रभा जैसे अस्पताल में भी एबी पॉजीटिव ब्लड नहीं मिला, जो बड़ा सवाल खड़ा करता है। आई नेक्स्ट ने जब एनएमसीएच के ब्लड बैंक में जाकर एबी पॉजीटिव ब्लड की उपलब्धता के बारे में पूछा, तो कहा गया कि उपलब्ध नहीं है। वहीं यह पूछे जाने पर कि रात में दो यूनिट ब्लड डोनेट किया गया था उसका क्या हुआ, तो सबने चुप्पी साध ली।

ब्लड बैंक से दो यूनिट ब्लड के बारे में जानकारी ली जाएगी। यहां ब्लड बैंक का संचालन ठीक नहीं है। सुधार की जरूरत है। ब्लड उपलब्ध कराने के लिए आई नेक्स्ट को धन्यवाद।

-डा। गोपाल कृष्ण, डीएस, एनएमसीएच