- अस्पताल प्रशासन की लापरवाही से परिसर में फैल रही है गंदगी

PATNA :

कोरोना वायरस के खतरे के बीच डीजे आई नेक्स्ट ने राज्य के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच के कई वार्ड और कैंपस का रियलिटी चेक किया जिसमें साफ-सफाई को लेकर हालात काफी चिंताजनक दिखे। कई वार्डो में सफाई की हालत ऐसी दिखी कि इलाज के लिए आने वाले मरीज गंदगी से इन्फेक्शन के शिकार हो सकते हैं। अस्पताल में पसरी ये गंदगी मरीज की जिंदगी पर भारी पड़ सकती है।

अस्पताल के रियलिटी चेक के दौरान डीजे आई नेक्स्ट के रिपोर्टर ने पाया कि अस्पताल के कई विभाग में गंदगी पसरी है। यहां तक कि अधीक्षक ऑफिस के पास बने पीएम हाउस के सामने की जगह कचरा डंपिंग जोन में तब्दील हो गई नजर आई। इतना ही नहीं मुख्य इमरजेंसी एंट्री गेट और कोरोना वार्ड के बाहर नाले के पानी सड़क पर बह रहा है जिससे आने जाने वाले लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

- एक दिन पहले प्रमंडलीय आयुक्त ने दिया था आदेश

पटना में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने शुक्रवार को शहर के बड़े अस्पतालों को साफ रखने तथा ब्लीचिंग पाउडर छिड़काव करने का आदेश दिया था। साफ-सफाई तो दूर की बात है कोरोना सस्पेक्टेड मरीज के बीच राज्य के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में चारों ओर गंदगी का अंबार है।

- पीएम हाउस के सामने कचरा डंपिंग सेंटर

रियलिटी चेक करने के लिए डीजे आई नेक्स्ट के टीम सबसे पहले पोस्टमार्टम हाउस के पास पहुंची। वहां ड्यूटी पर तैनात गार्ड ने बताया कि अस्पताल के सभी कचरे यहीं पर फेंके जाते हैं जिस वजह से यहां आने जाने वाले लोगों को गंदगी और दुर्गध के बीच से गुजरना पड़ता है। बताते चलें कि यहीं पर हृदय रोग विभाग है जहां आने वाले मरीजों को इस गंदगी से सबसे ज्यादा परेशानी होती है।

- शिशु विभाग के बाहर मेडिकल वेस्ट

पोस्टमार्टम के बाद डीजे आई नेक्स्ट की टीम शिशु विभाग में पहुंची। रजिस्ट्रेशन काउंटर के बाहर ही मेडिकल वेस्ट फैला हुआ मिला। छपरा से अपने बच्चे का इलाज कराने आए आशीफ ने बताया कि साफ-सफाई का काम यहां राम भरोसे चल रहा है। सफाई कर्मचारी सुबह और शाम एक बार आते हैं कचरा उठाकर चले जाते हैं दिन में अगर कचरा फैलता है तो उठाने वाला कोई नहीं है।

- गंदे पानी का पाइप लीक

मुख्य इमरजेंसी के रजिस्ट्रेशन काउंटर के पास पिछले 10 दिनों से नाले का पाइप लीक कर रहा है। लीकेज के कारण गंदा पानी निकलता रहता है। मगर इसे बंद करने के लिए न तो कोई प्रशासनिक अधिकारी गंभीरता दिखा रहे हैं और न ही कोई डॉक्टर। ऐसे में इमरजेंसी में आने वाले अटेंडेंट को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

- कोरोना वार्ड के बाहर पानी-पानी

कोरोना को लेकर राज्य और केन्द्र सरकार लगातार एडवाइजरी जारी कर रहा है बावजूद पटना के पीएमसीएच में लापरवाही बरती जा रही है। कोरोना वार्ड के बाहर बीच रास्ते पर पानी की पाइप लाइन लीकेज होने की वजह से पानी फैल रहा है मगर इसे सही करने के लिए कोई नहीं है।

ऐसा नहीं है कि साफ-सफाई नहीं हो रही है। 24 घंटे सफाई कर्मचारी काम में लगे रहते हैं। अगर इस तरह के मामले हैं तो उसे तुरंत ठीक कराया जाएगा। सफाई व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी।

डॉ। बिमल कुमार कारक, अधीक्षक, पीएमसीएच