PATNA: अपने 21 वर्ष के सेवा काल में करोड़ों अर्जित करने वाले डीटीओ रजनीश लाल के काले धन की कुंडली और लंबी हो सकती है। निगरानी ब्यूरो के आधा दर्जन वरिष्ठ अधिकारी परिवहन पदाधिकारी के ठिकानों से मिले दस्तावेज की सघन जांच में जुटे हैं। सूत्रों ने बताया कि निगरानी ब्यूरो के हाथ डीटीओ के कंकड़बाग स्थित फ्लैट से कुछ ऐसे कागजात हाथ लगे हैं, जिससे उनकी संपत्ति में बड़े इजाफे के संकेत मिले हैं। अगले एक-दो दिन इन दस्तावेजों का गहन अध्ययन किया जाएगा इसके बाद ही निगरानी की टीम आधिकारिक तौर पर कुछ कहने की स्थिति में आएगी। बता दें कि ब्यूरो की टीम को यहां से जमीन के दस्तावेज, एलआइसी और बैंक में निवेश के काफी दस्तावेज मिले हैं।

अलग-अलग रखता था कैश

निगरानी ब्यूरो के सूत्रों ने बताया कि डीटीओ रजनीश लाल काफी शातिर दिमाग का व्यक्ति है। उसे अपने करतूतों की जानकारी बकायदा थी। छापामारी का डर भी रहता था। लिहाजा वह अपनी नकदी को किसी एक जगह रखने की बजाय अलग-अलग जगह छिपाकर रखता था। आज जब छापामारी शुरू हुई तो ब्यूरो की टीम को भी अंदाजा नहीं था कि इतनी बड़ी नकदी ब्यूरो के हाथ लगेगी। सूत्रों ने बताया कि डीटीओ के एक फ्लैट से 41 लाख दूसरे फ्लैट से 9.50 लाख और मुजफ्फरपुर स्थित आवास से करीब 50 हजार रुपये मिले।

तीन फ्लैट का मालिक है डीटीओ निगरानी ब्यूरो के अनुसार मुजफ्फरपुर और सारण के डीटीओ का काम देख रहे रजनीश लाल तीन फ्लैट का मालिक है। कंकड़बाग की आरएमएस कालोनी में उन्होंने अपनी काली कमाई से ये फ्लैट खरीदे हैं, जिनके दस्तावेजों की जांच की जा रही है। फ्लैट की कीमत का आकलन अब तक नहीं हो पाया है। सूत्रों की मानें तो तीन फ्लैट अगर आज के बाजार मूल्य के हिसाब से देखे जाएं तो इनकी कीमत डेढ़ से दो करोड़ रुपये के करीब होगी। निगरानी ब्यूरो ने आधिकारिक जानकारी में कहा कि जल्द ही फ्लैट की कीमत का आकलन ब्यूरो की जांच टीम कर लेगी।

बैंक लाकर भी खोलेगा राज

निगरानी ब्यूरो से मिली जानकारी के अनुसार, डीटीओ रजनीश लाल के आवास से कुछ दस्तावेज ऐसे भी मिले हैं जिनके आधार पर इनका बैंक लाकर होने का दावा किया जा रहा है। ब्यूरो की टीम अब संबंधित बैंक से आग्रह करेगी, ताकि ये लाकर खोले जा सकें। ब्यूरो को उम्मीद है कि लाकर से भी बड़ी संपत्ति मिली सकती है, साथ ही यहां ये कुछ और अहम दस्तावेज भी मिलने संभावना जताई जा रही है। सूत्रों ने बताया कि बैंक की अनुमति मिलते ही एक सप्ताह के अंदर बैंक लाकर खोला जाएगा।