-चुनाव आयोग से कोरोना काल में पारदर्शी चुनाव कराने की अपील

PATNA: बिहार दौरे पर पटना पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बुधवार को पहले राजनीतिक दलों की राय ली। फिर डीएम, एसएसपी और एसपी संग मीटिंग की। निर्वाचन आयोग को राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों ने कई सुझाव दिए। लेकिन सभी ने वोटर्स की सुरक्षा को पहली प्राथमिकता बताया। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की अगुवाई में आई आयोग की टीम ने पटना के होटल लेमन टी में बुधवार को पार्टियों के नेताओं से मुलाकात की। सभी दलों को कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए मतदाताओं की सुरक्षा को सर्वोपरि बताते शीर्ष प्राथमिकता में रखने का आयोग से आग्रह किया।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में हो सख्त निगरानी : बीजेपी

बीजेपी ने आयोग से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में विशेष निगरानी की अपील की। पार्टी के प्रदेश महामंत्री और पूर्व सांसद जनक राम के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने चुनाव आयोग से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि आयोग से गरीबों को मतदान की बेहतर सुविधा सुनिश्चित करने, बाढ़ प्रभावित इलाकों में नाव का परिचालन मतदान के 24 घंटे पूर्व बंद करने की मांग रखी। कहा कि नदी तट वाले इलाकों में नाव से गरीबों के बीच जाकर विरोधियों के द्वारा डराया-धमकाया जाता है। उन्होंने बताया कि आयोग ने आश्वासन दिया है कि पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। दियारा और टाल प्रभावित क्षेत्रों में घुड़सवार सुरक्षा कर्मियों की व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि मतदाता निर्भीक माहौल में खुलकर अपने मतदान का प्रयोग कर सकें।

फार्म आयोग की ओर से ही भरे जाएं : जदयू

चुनाव आयोग के समक्ष जदयू ने यह मांग रखी कि 80 से अधिक उम्र व दिव्यांग वोटरों को वोटिंग को लेकर जो फार्म भरना है वह चुनाव आयोग के स्तर से ही भरा जाए। इस उम्र के वोटर व दिव्यांग वोटरों के लिए यह संभव नहीं होगा कि वे फार्म भर सकें। जदयू की ओर से सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह, पार्टी के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी व राष्ट्रीय महासचिव संजय झा ने पार्टी का पक्ष रखा। जदयू ने कहा कि जनसंपर्क के दौरान पांच लोगों के रहने के संबंध में जो दिशा निर्देश दिया गया है उसे ठीक से देखा जाए। बाहर के लोग अगर प्रचार के लिए आ जाते हैं तो उसे तय गिनती से बाहर किस तरह से किया जाए इसे देखने की जरूरत है। साथ ही अन्य मांगें रखीं।

आयोग हर वोटर्स का बीमा कराएं: आरजेडी

चुनाव आयोग के साथ राजनीतिक दलों की बैठक में सोमवार को राजद ने यह सुझाव दिया कि सभी वोटरों का बीमा कराया जाए। मतदान के दौरान यदि कोई मतदाता कोरोना संक्रमित हो जाता है तो उसकी चिकित्सा की व्यवस्था सरकार के स्तर पर करायी जाए। संवेदनशील बूथों को चिन्हित किए जाने को ले सर्वदलीय बैठक में सहमति ली जाए। राजद के राज्यसभा सदस्य मनोज व पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव, चितरंजन गगन व प्रदेश महासचिव मदन शर्मा ने चुनाव आयोग के समक्ष पार्टी का प्रतिनिधित्व किया। राजद ने कहा कि मतदाता पर्ची के साथ-साथ सभी वोटरों को मास्क उपल?ध कराया जाए। अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के साथ समाज के कमजोर वर्ग वोट डाल सकें इसे सुनिश्चित कराया जाए।

सोशल मीडिया के लिए हो गाइडलाइन : कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा है कि प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया के यूज के लिए आयोग गाइडलाइन जारी करे। वोटर लिस्ट की चार प्रति बिना शुल्क राजनीतिक दलों को मुहैया कराए। कांग्रेस नेताओं ने चुनाव आयोग की टीम से मुलाकात कर मांगों का ज्ञापन सौंपा। टीम में पूर्व विधायक और पार्टी प्रवक्ता हरखू झा के साथ ब्रजेश प्रसाद मुनन आदि थे। कांग्रेस ने कहा कि आयोग बगैर किसी पक्षपात यह सुनिश्चित करे कि पार्टी को चुनावी रैलियों के लिए सभास्थल आवंटित हो सके। आयोग को जानकारी दी गई कि राज्य के लगभग 15 जिले बाढ़ग्रस्त हैं। बाढ़ का पानी धीरे-धीरे निकलने एवं इलाके में कीचड़ एवं कहीं-कहीं 2-3 फिट पानी जमा होने के से करीब 50 लाख की आबादी को कई समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। इन वोटर्स के लिए विशेष इंतजाम हो।