PATNA : जनता कफ्र्यू को देखते हुए पटना में सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कफ्र्यू जैसे हालात रहेंगे। पीएम के आह्वान पर सभी इसे सफल बनाने में जुटेंगे। इसे लेकर भले ही बंदी तो है लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है। सभी इमरजेंसी सुविधाएं जारी रहेंगी। मेडिकल सर्विसेज, दवाएं, एंबुलेंस सर्विसेज और दूध आदि की सुविधाएं मिलेगी। इसे लेकर पटना प्रशासन ने पूरी तैयारी की है। आम जनता में भी इसे लेकर पूरा समर्थन है। जनता के द्वारा इसे समर्थन देते हुए शाम पांच बजे थाली बजाकर कोरोना जैसे महामारी के बचाव में काम अपनी जांच की बिना परवाह किए बगैर लगे डॉक्टर और उनके सहयोगियों का मनोबल बढ़ाएंगे। पीएमसीएच, एनएमसीएच, एम्स इमरजेंसी आदि खुले रहेंगे। दुनिया, देश अपने प्रदेश और खासकर पटना को कोरोना सेफ बनाने के लिए जंग लड़ रहे डॉक्टरों, कर्मचारियों, होम डिलीवरी करने वालों और शासन प्रशासन का शाम पांच बजे पांच मिनट के लिए ताली-थाली बजा धन्यवाद करना न भूलें।

21 फ्लाइट नहीं भर पाएंगी उड़ान

रविवार को जनता कफ्र्यू के मद्देनजर पटना एयरपोर्ट से 21 फ्लाइट उड़ान नहीं भर पाएंगी। गो एयर ने अपनी घरेलू और विदेशी उड़ानों को रद कर दिया है। पटना एयरपोर्ट से गो एयर की 12 उड़ानें देश के विभिन्न शहरों के लिए हैं। सभी उड़ान को पूरी तरह रद कर दिया गया है। साथ ही इंडिगो ने भी अपनी दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु आदि शहरों को जाने वाली नौ फ्लाइटों का परिचालन रद कर दिया है।

एयर इंडिया की सर्विस रहेगी जारी

स्पाइस जेट, एयर इंडिया व विस्तारा की उड़ानें पूर्ववत जारी रहेंगी। इस दौरान दूसरे शहरों से आने वाले यात्रियों को घर पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। निजी वाहनों को छोड़ व्यावसायिक वाहनों का परिचालन नहीं होगा।

रेस्टोरेंट और बैंक्वेट हॉल भी बंद

कोरोना की दहशत के बीच मास्क और सैनिटाइजर बेचने वाले दुकानदार मनमानी कर रहे हैं। 10 रुपए का मास्क 100 से लेकर 200 रुपए में बेचे जा रहे हैं। वहीं, एन 95 मास्क चार से 5 सौ रुपए में बेच रहे हैं। हैंड सैनिटाइजर 180 रुपए में मिल रहे हैं। मास्क और सैनिटाइजर की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के नियम बनाए गए हैं। इसके बावजूद प्रशासन इस पर रोक लगाने पर नाकाम रहा है। वहीं, केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने अपने ट्विटर अकाउंट बताया था कि 200 एमएल की हैंड सैनिटाइजर बोतल की रिटेल प्राइस 100 रुपए से अधिक नहीं होगी। सरकार की ओर से तय की गई यह कीमत 30 जून, 2020 तक देशभर में जारी रहेगी। बावजूद इसके पटना में मास्क और हैंड सैनिटाइजर की मनमानी कीमतें वसूली जा रही हैं।

पटना से चलने वाली ट्रेनों के थमे रहेंगे पहिए

यात्रीगण कृपया ध्यान दें। रविवार सुबह चार बजे से पटना सहित पूर्व मध्य रेलवे के स्टेशनों से खुलने वाली ट्रेनों का परिचालन रद रहेगा। जनता कफ्र्यू के मद्देनजर रेलवे ने यह कदम उठाया है। जिनमें मेल एक्सप्रेस, सुपरफास्ट, पैसेंजर ट्रेन के अलावा राजधानी एक्सप्रेस भी शामिल है। पूर्व मध्य रेलवे के चीफ पब्लिक रिलेशन आफिसर राजेश कुमार ने बताया कि 22 मार्च सुबह 4 बजे से पहले जो ट्रेन खुलेगी उनको रोका नहीं जाएगा। दूसरे जोन से आने वाले ट्रेन भी अपने निर्धारित स्टेशन पर जाएगी।

5 काउंटर खुलेंगे

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि जनता कफ्र्यू के दौरान पटना जंक्शन पर 2 रिजर्वेशन और तीन जनरल टिकट के काउंटर ही खुलेंगे। जिन अधिकारियों और कर्मचारियों का संडे को ऑफ है उन्हें छोड़कर सभी लोग अपने समय पर ड्यूटी करेंगे। टिकट की चेकिंग के लिए टीटीई भी मौजूद रहेंगे।

370 ट्रेन रहेगा कैंसिल

अधिकारियों ने बताया कि ईसीआर से चलने वाली 363 मेल, सुपरफास्ट और पैसेंजर ट्रेन कैंसिल रहेगी। जिसमें से 290 मेमू औ डेमू शामिल हैं। इसके अलावा 73 मेल एक्सप्रेस और सुपरफास्ट हैं। 22 मार्च की रात 12 बजे के बाद ट्रेनों का परिचालन सामान्य होगा।