-गांधी मैदान में गवर्नर सत्यपाल मलिक ने किया झंडारोहण

क्कन्ञ्जहृन्: राजधानी के गांधी मैदान से लेकर हर मोहल्ले में गणतंत्र दिवस की धूम रही। पटना के एतिहासिक गांधी मैदान में राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में परेड का निरीक्षण करने के बाद झंडा रोहण किया। उन्होंने कहा कि सरकार के बाल विवाह, दहेज बंदी, शराब बंदी और मुख्यमंत्री के सात निश्चय समाज बदल रहा है। हमारा प्रदेश बदल रहा है और सुविधाएं भी बेहतर हो रही हैं। स्वास्थ्य सेवाओं में हुए सुधार और पांच नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना की घोषणा करते हुए कहा कि सरकार की कोशिश है कि देशवासियों की थाली में एक बिहारी व्यंजन पहुंचाया जाए।

भ्रष्टाचार पर अंकुश जरूरी

राज्यपाल ने कहा कि सरकार भ्रष्टाचार रोकने के लिए पूरी तरह से संकल्पित है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मौजूद रहे। राज्यपाल ने परेड की सलामी ली और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सेना के अधिकारियों को सम्मानित किया। सरकार के विभागों द्वारा 14 झांकियों के माध्यम से बिहार की गौरव गाथा दिखाई गई।

सीआरपीएफ ने मारी बाजी

बेस्ट परेड के लिए सीआरपीएफ को प्रोफेशनल और एनसीसी एयरफोर्स को नॉन प्रोफेशनल पुरस्कार के लिए चयनित किया गया। बेस्ट टर्न आउट में एसएसबी को प्रोफेशनल और एनसीसी आर्मी ग‌र्ल्स को नॉन प्रोफेशनल पुरस्कार के लिए चयनित किया गया। बेस्ट प्लाटून कमांडर प्रोफेशनल में एसटीएफ और नॉन प्रोफेशनल में एनसीसी आर्मी ब्वॉयज का चयन किया गया।

विभागों की ओर से मनमोहक झांकी

में शिक्षा विभाग अव्वल रहा। दूसरे स्थान पर उद्योग विभाग और तीसरा स्थान पर जीविका की झांकी रही। पंचायती राज, कला संस्कृति एवं युवा विभाग, नगर विकास एवं आवास, बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार, सहकारिता, मद्य निषेद्य, उत्पाद एवं निबंधन, कृषि, पर्यटन, महिला विकास निगम, सूचना एवं जन संपर्क, राज्य स्वास्थ्य समिति, और बिहार महादलित विकास मिशन की झांकी भी मनमोहक रही।