PATNA: बिहार में हर परीक्षा की भांति टेट परीक्षा पर भी बवाल जारी है। छह साल बाद बड़ी संख्या में शिक्षकों के लिए इस पात्रता परीक्षा में अपीयरिंग को शामिल करने की मांग लगातार जारी है। इसी मांग को लेकर आवाज बुलंद करते हुए छात्र संगठन आइसा ने शनिवार को जेपी गोलबंर को जाम किया। इसे विफल करने के लिए प्रशासन ने लाठियां भी भांजी। इसके बावजूद दो घंटे तक जाम रहा। सभी ख्0क्म्-क्8 बीएड बैच के छात्रों को भी शिक्षक पात्रता परीक्षा ख्0क्7 में शामिल करने की मांग कर रहे थे। इसके साथ ही आरटीई के तहत साल में दो बार शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करने के सवाल को पुन: दोहराया। इसमें बीएड के अभ्यर्थी भी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

सवाल रोजगार का है

चिलचिलाती गर्मी होने के बावजूद बीएड अभ्यर्थी आइसा के प्रतिनिधियों के साथ सड़क पर उतरे। प्रदर्शन में पटना विश्वविद्यालय, वीर कुंवर सिंह, मगध, ललित नारायण मिथिला, बीएन मंडल, जयप्रकाश नारायण आदि विश्वविद्यालयों से छात्र-छात्राओं का जत्था शामिल हुआ। मार्च का नेतृत्व आइसा के राज्य अध्यक्ष मोख्तार, राज्य सह सचिव सबीर कुमार, आकाश कश्यप, राज्य उपाध्यक्ष बाबू साहेब, आलोक यादव, रामजी यादव आदि ने किया। प्रदर्शन के बाद आइसा का एक दल को एडीएम आशुतोष कुमार ने बताया कि दो मई को इस मसले पर शिक्षा सचिव से बात होगी।

आवेदन की आज अंतिम तिथि

दूसरी तरफ द्वितीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (प्रशिक्षित) ख्0क्7 के लिए ऑनलाइन आवेदन और ई चालान रविवार (फ्0 अप्रैल) तक ही प्राप्त किया जा सकता है। रविवार को इसकी अंतिम तारीख है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ई-चालान द्वारा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि तीन मई है। ऑनलाइन आवेदन में किसी प्रकार का संशोधन चार मई तक किया जा सकता है। बताया गया है कि शनिवार शाम साढ़े पांच बजे तक ख्,फ्भ्,0क्7 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। पेपर-एक यानी पहली से पांचवीं कक्षा तक के लिए कुल फ्7,म्क्भ् आवेदन किए गए हैं।