manish.mishra@inext.co.in

PATNA : यदि आप मछली खाने के शौकीन हैं और बर्फ वाली गैर प्रांतीय मछलियां खाकर बोर हो गए हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है। बिहार सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत राजधानी में जिंदा मछलियों की बिक्री को मंजूरी दे दी है। पिछले दिनों जारी आदेश के बाद राष्ट्रीय मत्स्य जीवी सहकारी संघ ने जिंदा मछली बेचने के लिए काउंटर खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही पटनाइट्स को खाने के लिए जिंदा मछली मिल सकेगी।

पूरे बिहार में लागू होगी योजना

बिहार सरकार ने पटना में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत जिंदा मछली के काउंटर खोलने का आदेश दिया है। इसके बाद सूबे के अन्य जिलों में भी जिंदा मछली की बिक्री के काउंटर खोले जाएंगे। बिहार में पटना में पहला काउंटर ऐसा होगा जहां जिंदा मछली बेची जाएंगी। विभाग ग्राहकों को थोक रेट पर मछलियां बेचेगा।

पटना में खुलेगा काउंटर

अधिकारियों के मुताबिक पटना म्यूजियम के पीछे स्थित मत्स्य कार्यालय कैंपस में जिंदा मछली बिक्री का काउंटर खोला जाएगा। पास में ही एक तालाब भी होगा जहां मछलियों को रखा जाएगा। जिंदा मछलियों को आवश्यकता के अनुसार ग्राहकों को दिया जाएगा। राष्ट्रीय मत्स्य जीवी सहकारी संघ दिल्ली ने काउंटर पर बिक्री की तैयारी शुरू कर दी है।

खुद पकड़ सकेंगे मछली

पटना में पहली बार मछली खरीदने वाले मछली पकड़ने का आनंद भी ले सकेंगे। जिंदा मछली बेचने की योजना अनोखी है। पटना के फिस काउंटर पर मछली खरीदने वाले खुद मछली पकड़ सकते हैं। इसके लिए उन्हें सामान दिया जाएगा और जो मछली हाथ आएगी उसे खरीदना होगा। अधिकारियों का कहना है कि एंग्लिंग फिशिंग के माध्यम से मछली खुद पकड़कर खरीदने की व्यवस्था की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि ग्राहकों को मछली पकड़ने के लिए वंशी दी जाएगी और वह तालाब से जो मछली पकड़ेंगे वह लेना होगा।

ऑनलाइन कीजिए ऑर्डर

जिंदा मछली के लिए ग्राहक ऑनलाइन डिमांड भी कर सकते हैं। होम डिलेवरी के लिए ग्राहकों को अतिरिक्तचार्ज देना होगा। इसके लिए वेबसाइट बनाया गया है। ग्राहक फिस्कोफेड डॉट को डॉट इन पर लॉग ऑन कर ऑर्डर बुक कर सकते हैं।

ख् करोड़ की बासी मछली की खपत

राष्ट्रीय मत्सय जीवी सहकारी संघ से जुड़े लोगों का कहना है कि बिहार में दो करोड़ की बासी मछली का हर साल कारोबार होता है। यानि गैर प्रदेश जैसे आंध्रा की कई दिनों की बासी मछलियों को बिहार में बड़े पैमाने पर बिक्री होती है। पटना में प्रतिदिन 8 ट्रक मछली की खपत है। एक ट्रक में 8 टन मछली आती है। ऐसे में 8 ट्रकों में बड़ी खेप आती है।

फिस्कोफेड के साथ बिहार सरकार ने एग्रीमेंट किया है। अब पटना के लोग जिंदा मछली खरीद सकेंगे। इतना ही नहीं उन्हें एंग्लिंग फिशिंग का आनंद भी मिलेगा। यह पटना के लिए नया है। एक सप्ताह में बिक्री शुरू हो जाएगी।

- श्रृषिकेश कश्यप, निदेशक

फिस्कोफेड, नई दिल्ली