अखबार में खाना रखना सेहत के लिए है हानिकारक

- पेपर में जिस इंक से छपाई होती है उसमें कई तरह के केमिकल होते हैं

- खाने को अखबार में रैप करने से हो सकती है बीमारी

PATNA : यदि आप अखबार या पेपर में खाना रैप करते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को काफी हानी पहुंचा सकता है। इससे आपको काई तरह की बीमारी हो सकती है। इसलिए पेपर या अखबार में न तो खुद खाना रैप कर के रखे और न ही किसी को रैप कर के दें.भले ही आप खाना बहुत ही शुद्धता के साथ पकाएं लेकिन अगर आपने उसे अखबार में रैप करके रखा है तो खाना बेकार हो जाता है, और वो अपनी पौष्टिकता खो देता है। इसलिए लोगों के स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए फूड सेफ्टी एंड स्टेंडर अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने देशभर के खाद्य विभाग को पत्र जारी किया है। शहर के छोटे होटल, ठेलों पर न्यूज पेपर सहित अन्य प्रिंटेड पेपर पर ऑयली फूड परोसा जाता है। इसके प्रति लोगों को अवेयर करने के लिए खाद्य विभाग द्वारा जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। राजधानी में स्ट्रीट फूड सेंटर के अलावा भीड़-भाड़ वाले जगहों पर बैनर लगाया जाएगा ताकि, लोग खुद को बीमारियों से दूर रख सके।

कई हाथों में जाता है न्यूजपेपर

घर में आने वाले न्यूजपेपर कई हाथों से होकर होटल और ठेलों तक पहुंचता है। अखबार पढ़ने के बाद लोग अक्सर साइड में रख देते हैं। जहां धूल और गंदगी जम जाती है। इसके बाद मार्केट में जाने के बाद उस पर गर्म ऑयली फूड परोस दिया जाता है, जो स्वास्थ के लिए काफी हानिकारक है।

तो हो सकता है कैंसर

एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि प्रिटेंड पेपर या अखबार पर गर्म ऑयली फूड नहीं खाना चाहिए। कागज पर ऑयली फूड के पड़ने के बाद इंक धीरे-धीरे पिघलने लगता है, जो शरीर में जाने के बाद खतरनाक साबित होता है। इससे कैंसर सहित शरीर के कई हिस्सों का नुकसान पहुंचाता है। अखबार के केमिकल से आंत, लीवर, गुर्दे सहित अन्य जगहों को नुकसान पहुंच सकता है।

हानीकारक है केमिकल

अखबार में प्रिटिंग कलर्स का यूज किया जाता है जिसमें बहुत सारे केमिकल होते हैं, पिगमेंट, बिंडर्स, जो खाने के तेल को सोख लेते हैं और फिर वही खाना हम खाते हैं और वो हानीकारक केमिकल हमारे अंदर चले जाते हैं। आपने देखा होगा कि तली हुई चीजों को अखबार या पत्रिका के पेज पर रखने से स्याही भी आपके खाने पर आ जाती है, जबकि सूखी हुई चीजों पर यह नहीं लगती है।

प्रिंटेड पेपर में ऑयली फूड खाने से को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। खाद्य मंत्रालय ने आदेश जारी किया है। इसको लेकर भीड़-भाड़ वाले इलाकों में पोस्ट चस्पाया जाएगा और ट्रीट फूड संचालकों को भी जानकारी दी जाएगी।

- टीपी सिंह, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, पटना

खाने या खाद्य पदाथरें को अखबारों में रखना या लपेटना अस्वास्थ्यकारी है और इस तरह के खाद्य उत्पाद या खाना हेल्थ के लिए खतरनाक है। फिर भले ही उक्त खाना कितना ही अच्छा और टेस्टी क्यों न बना हो।

- डॉ। विद्या, न्यूट्रिशियन