-शहर में 75 फीसदी कम हो गई ग्रीटिंग्स कार्ड बिक्री

PATNA : एक दौर था जब लोग क्रिसमस और न्यू ईयर पर लोग एक-दूसरे को ग्रीटिंग्स कार्ड से बधाई देते थे। लेकिन सोशल मीडिया के आने के बाद लोगों में इसका क्रेज कम हो गया है। इस वजह से पटना में ग्रीटिंग्स की बिक्री काफी कम हो गई है। एक दुकानदार ने बताया कि ग्रीटिंग्स का बाजार 75 फीसदी कम हो गया है।

नहीं आ रहे खरीदार

दुकानदार ने बताया कि

कुछ समय पहले स्टूडेंट्स में ग्रीटिंग्स खरीदने की होड़ लगी रहती थी। लेकिन अब यह कुछ इलाकों के दुकानों में बमुश्किल से मिलती है। खजांची रोड में दुकान चलाने वाले निलेश कुमार बताते है कि पहले क्रिसमस के कुछ दिन पहले से लेकर एक जनवरी तक ग्रीटिंग्स का बाजार गुलजार रहता था। इस इलाके में जितनी भी कॉपी-किताबों की दुकानें हैं उनमें खूब ग्रीटिंग्स कार्ड बिकता था। अब ग्रीटिंग्स खरीदने कोई नहीं आता है इस वजह से ज्यादातर दुकानदार इसे नहीं ला रहे हैं। उन्होंने बताया कि मेरी दुकान पर जो ग्रीटिंग्स है उनमें से एक भी नहीं बिका है।

सोशल मीडिया का है जमाना

सोशल मीडिया और ऑनलाइन खरीदारी पर बात करते हुए निलेश ने बताया कि बड़ों से लेकर बच्चें तक सोशल मीडिया पर शुभकामनाएं देने लगे हैं। लोग व्हाट्स एप पर डिजिटल ग्रीटिंग्स, फोटो, मैसेज भेजने लगे है। ग्रीटिंग्स कोई खरीदना नहीं चाहता है डाक से ग्रीटिंग्स भेजने का तो चलन ही खत्म हो गया है। इनमें सबसे बुरा हाल तो उनका है जो इस रोजगार से जुड़े थे।

ऑनलाइन से खराब हुआ बाजार

ऑनलाइन सेल पर निलेश ने बताया कि कि आज से एक दो साल पहले बच्चे परिवार के साथ मार्केट घूमते थे। तब बाजारों में रौनक होती थी। लेकिन अब लोग घर से बाहर निकलना ही नहीं चाहते है। मार्केट में घूम कर समय वेस्ट नहीं करना चाहते है। अब लोग ग्रीटिंग्स भी ऑनलाइन खरीद रहे हैं।