PATNA: बिहार से देश के विभिन्न राज्यों में संचालित एक प्राइवेट बैंक ने अपनी भ्भ् शाखाओं से करोड़ों रुपया लेकर चम्पत हो गई है। चार साल में धन दो गुना करने का लालच देकर की गई धोखाधड़ी के शिकार दर्जनों लोगों ने गुरुवार को एसएसपी से शिकायत कर बिहार के निवासी कंपनी के एमडी सहित अन्य कर्मियों को गिरफ्तार करने की मांग की है। पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुटी है।

- बिहार में हैंसैकड़ों एजेंट

इंडस वेयर इंडस्ट्रीज लिमिटेड नामक कंपनी का एमडी पटना के मैनपुरा का निवासी है। मेन ब्रांच दिल्ली में और विभिन्न प्रदेशों में इसकी शाखाएं खोली गई थी। वर्ष ख्0क्ख् में पटना में दो शाखाएं खुली। कंपनी के लोगों ने बिहार के हर जिले से एजेंट बनाए और चार साल में पैसा दोगुना करने का लालच देकर करोड़ों रुपए जमा करा लिया। इसके लिए एजेंटों को क्0 प्रतिशत कमीशन के साथ इनाम का भी लालच दिया गया था।

- तो होने लगी आना कानी

एजेंट जितेंद्र, संतोष कुमार, रीमा देवी, तारा, महेंद्र, सोनू सहित दर्जनों लोगों ने बताया कि चार साल जब पूरा हुआ और लोग पैसे के भुगतान की मांग करने लगे। जब बैंक अफसर से बात की गई तो आनाकानी करने लगे। जब पैसा नहीं मिला तो पीडि़तों ने एजेंटों को पकड़ना शुरू किया। जब चारों तरफ से एजेंट घिरने लगे तो वे बैंक के मैनेजर और अन्य कर्मियों पर दबाव बनाने लगे।

- दबाव बना तो बैंक में लटका ताला

एजेंटों के साथ खाताधारकों ने जब दबाव बनाया तो मैनेजर और अन्य कर्मचारी बैंक में ताला बंद कर फरार हो गए। इसके बाद लोगों को लगा कि पैसा डूब गया है। थाना और एसएसपी कार्यालय का चक्कर काटने लगे। एजेंटों का कहना है कि उन्हें वित्त मंत्रालय और अन्य सरकारी कार्यालयों का कागज पत्र दिखाकर फंसाया गया था। बैंक के अफसर वीआईपी लोगों के साथ फोटो सेशन कराकर लोगों को मूर्ख बनाने का काम किए हैं। एजेंटों का कहना है कि दिल्ली से लेकर अन्य देश की जितनी भी भ्भ् शाखाएं थी वहां वह फोन कर रहे थे लेकिन सभी मोबाइल नंबर बंद मिल रहे हैं।

मामले की जांच पड़ताल कराई जा रही है। गुरुवार को लगभग सौ एजेंट कार्यालय आए और शिकायत किए हैं। आलमगंज थाना की पुलिस और डीएसपी मामले की जांच कर रहे हैं। एजेंटों की भूमिका जानने के लिए उनसे भी पूछताछ की जाएगी।

- मनु महाराज, एसएसपी पटना