PATNA: प्रदेश में कोरोना विस्फोट के बीच सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत को हटा दिया है। बिजली कंपनी के सीएमडी और आपदा प्रबंधन तथा ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत को स्वास्थ्य विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है। दो महीने में तीसरी बार स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव बदले गए है। 20 मई को संजय कुमार को हटाकर उदय सिंह कुमावत को स्वास्थ्य विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया था।

स्वास्थ्य मंत्री ने की थी कंप्लेन

यह खबर आयी थी कि स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने उदय सिंह कुमावत की शिकायत इस लहजे के साथ की थी कि वह उनकी बात ही नहीं सुन रहे। इस पर सीएम के खफा होने की बात भी चर्चा में थी। इस चर्चा के अगले कार्यदिवस यानी एक दिन बाद ही कुमावत को स्वास्थ्य विभाग से विदा कर दिया गया। आइएमए की बिहार शाखा ने भी पत्र लिखकर कुमावत को हटाने की मांग की थी।

योजना पर्षद के परामर्शी बने कुमावत

स्वास्थ्य विभाग से विदा किए गए कुमावत को बिहार राज्य योजना पर्षद में परामर्शी बनाया गया है। उन्हें बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान के महानिदेशक पद से भी मुक्त किया गया है। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे मिहिर सिंह को श्रम संसाधन विभाग में प्रधान सचिव बनाया गया है। जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस को ऊर्जा विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

प्रत्यय की छवि स्पीड में काम करने की

प्रत्यय अमृत की छवि तेज गति से काम करने वाले अफसर की है। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम को ¨जदा करने वाले अमृत को प्रधानमंत्री से श्रेष्ठ आइएएस अधिकारी का पुरस्कार भी मिल चुका है। नीतीश कुमार की सरकार ने जब सड़क निर्माण का अभियान आरंभ किया तो उन्हें उक्त महकमे में सचिव बनाया गया। फिर ऊर्जा के क्षेत्र में लक्ष्य के साथ काम आरंभ हुआ तो उन्हें ऊर्जा विभाग का प्रधान सचिव व बिजली कंपनी के सीएमडी की जबावदेही दी गयी।