- प्रमंडलीय आयुक्त एवं डीएम ने डीआरसीसी में किया शुभारंभ

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्

प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल और डीएम रवि कुमार ने जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र पर होम आइसोलेशन कंट्रोल रूम का शुभारंभ किया। प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि प्रशासन द्वारा सीधी बातचीत कर मरीजों से हालचाल पूछने एवं उन्हें आवश्यक चिकित्सीय सहयोग प्रदान करने के लिए होम आइसोलेशन कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। नियमित रूप से प्रतिदिन मरीजों से समन्वय स्थापित कर उनमें आत्मविश्वास पैदा करने, दवा खाने एवं आवश्यक एहतियाती उपाय बरतने को आवश्यक बातों से अवगत कराया जा रहा है।

होम आइसोलेशन के नियमों को बताने का निर्देश

होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों को सजग, सतर्क एवं सावधान रहने से संबंधित एहतियाती उपायों की जानकारी दी जा रही है।

उन्हें अलग कमरे में सुरक्षित रहने, अनावश्यक रूप से बाहर नहीं निकलने, अपने प्रयोग की गई सामग्री का उपयोग दूसरों के द्वारा नहीं करने, मास्क का प्रयोग करने, नियमित अंतराल पर साबुन से बार बार हाथ धोने, 2 गज की सामाजिक दूरी कायम रखने की सलाह दी जा रही है।

नंबर प्रचार करने के निर्देश

होम आइसोलेशन के लिए स्थापित दूरभाष नंबर 0612-2508032 को प्रचारित करने का निर्देश दिया है। साथ ही वीडियो कॉलिंग की सुविधा को सुगम बनाने का निर्देश दिया, ताकि प्रतिदिन मरीजों से सीधा संवाद स्थापित कर उन्हें आवश्यक सहयोग प्रदान किया जा सके। आयुक्त ने कांटेक्ट ट्रेसिंग एवं चिकित्सा नियंत्रण कक्ष ( 0612-2249964) को भी डीआरसीसी में संचालित करने तथा संक्रमित व्यक्ति के संपर्क वाले व्यक्तियों से लगातार समन्वय स्थापित कर उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ करने एवं आवश्यक सहयोग प्रदान करने का निर्देश दिया।

आयुक्त ने की मरीजों से बात

प्रमंडलीय आयुक्त ने कई व्यक्तियों से फोन कर स्वयं की बात की तथा वीडियो कॉलिंग से दो व्यक्तियों से बात की। दोनों व्यक्ति जो पहले चिंतित नजर आ रहे थे बातचीत के पश्चात उनके आत्मविश्वास में काफी वृद्धि देखी गई तथा उन्हें मेडिकल सलाह भी मेडिकल टीम के द्वारा दी गई।