- गया से एक डिग्री कम और दिल्ली से अधिक रहा पटना का तापमान

- अब तक सबसे गर्म दिन रहा पटना, तापमान पहुंचा 43.9 डिग्री पर

PATNA : शुक्रवार को शहर का तापमान अब तक के सबसे अधिक गर्म दिन के रूप में रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार को रिकॉर्ड 43.9 यानी 44 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है, जो गया के तापमान से सिर्फ 0.7 डिग्री कम था। और दिल्ली के तापमान से एक डिग्री अधिक पटना का तापमान नोट किया गया है। यही नहीं, शुक्रवार को जयपुर में जितनी गर्मी थी और तेज हवाएं चल रहीं थी, उतना ही पटना के सड़कों पर भी मौसम विभाग ने नोट किया है। मौसम विभाग के डायरेक्टर एके सेन ने बताया कि इस साल का यह सबसे गर्म दिन रहा है। लगातार दो दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है, इसलिए आज के दिन को भी हिट डे घोषित किया जाता है। साथ ही आम लोगों से अपील की जाती है कि इस वेब से बचकर रहने की जरूरत है।

तेज हवा से लगातार बढ़ रही परेशानी

मौसम विभाग की मानें, तो अभी एक वीक तक लगातार तापमान बढ़ता ही चला जाएगा। शुक्रवार को 44 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। वहीं तेज हवाओं की वजह से दोपहर बाद से लू की चपेट में हर कोई फंसता ही चला गया है। जो देर रात तक पटनाइट्स को लगातार परेशानी में डालता रहा है। फिलहाल पटनाइट्स को अधिक से अधिक संभल कर रहने की जरुरत है। क्योंकि थोड़ी भी लापरवाही लू की चपेट में आसानी से ले सकती है।

For your help

एसी में आने-जाने से बचें

अगर आप एसी में रहते हुए अंदर-बाहर कर रहे हैं, तो फिर सचेत रहें, क्योंकि अचानक ठंड से गर्म में आने पर बॉडी का तापमान ऊपर-नीचे होने लगता है। इससे भी आप लू की चपेट में आ सकते हैं, इसलिए एसी से जब भी निकलें, तो सीधे धूप में आने की बजाय थोड़ा बाहर में रेस्ट करें फिर बाहर निकलें।

गर्म व ठंडा पानी पीने से बचें

प्यास खूब लगती है। ऐसे में कभी ठंडा पानी तो कभी नॉर्मल पानी पीने की आदत आपको बीमार बना सकती है। और इस वजह से आप गले के इंफेक्शन और खांसी की चपेट में फंस सकते हैं, इसलिए धूप से आते ही सीधे ठंडा पानी पीने से बचें।

सूर्य की सीधी रोशनी से बचें

धूप की सीधी रोशनी से बचके रहें। अगर आपके चेहरे या बॉडी पर सूर्य की सीधी रोशनी पड़ रही है, तो आप उससे बचें। सीधी रोशनी से सबसे अधिक इलेक्ट्रो लाइट्स पर असर पड़ सकता है और आप आसानी से लू की चपेट में आते ही बेहोश हो सकते हैं।