PATNA:साल खत्म होने को है, लेकिन हमसफर और अंत्योदय एक्सप्रेस शुरू नहीं हो पाई। उम्मीद है कि अब नए साल में ही लोगों को ट्रेन में सफर करने का लाभ मिल पाएगा। रेल मंत्रालय ने एक अक्टूबर को हमसफर और अंत्योदय एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की थी। जो अभी तक शुरू हो जाना था। जयनगर से आने वाले लोगों का सफर अंत्योदय एक्सप्रेस के चलने से काफी आसान हो जाता। वहीं, नरकटियागंज को जाने के लिए अभी तक कम ट्रेनें हैं। वहां के लोगों को भी बड़ी राहत मिल जाती। वहीं, हमसफर एक्सप्रेस में सर्वसुविधा युक्त ट्रेन है। मुम्बई जाने वाले लोगों को काफी राहत मिलती। ट्रेनें होने के बाद भी लोगों को दिक्कतों का सामना कर सफर करना पड़ता है। अधिकारियों का कहना है कि इस साल तो नहीं शुरू हो पाई, लेकिन पूरी कोशिश रहेगी कि नए साल में नई ट्रेन में सफर करने का मौका मिल जाएगा।

अभी किराया तय नहीं

दो महीने बाद हमसफर और अंत्योदय एक्सप्रेस का किराया तय नहीं हो पाया है। बताया जा रहा है कि किराया तय नहीं होने के कारण ट्रेन के शुरू होने में देरी आ रही है। उम्मीद लगाया जा रहा है कि जनवरी-फरवरी तक किराया तय हो जाएगा। इसके बाद ट्रेन का चलना भी शुरू हो जाएगा।

दरभंगा और जयनगर से चलना था अंत्योदय एक्सप्रेस

जयनगर और दरभंगा स्टेशन से अंत्योदय एक्सप्रेस चलने की घोषण हुई थी। जयनगर से उधना तक जाने वाली अंत्योदय एक्सप्रेस हर शुक्रवार को रात 0क्:ख्0 बजे रवाना होगी। जो पटना होते हुए अगले दिन क्फ्:फ्भ् बजे उधना पहुंचेगी। वहीं, दरभंगा से जालंधन जाने वाली अंत्योदय एक्सप्रेस हर मंगलवार को ख्फ्:फ्0 बजे रवाना होगी, जो अगले सीमामटी, रक्सौल होते हुए नरकटियागंज के रास्ते अगले दिन के सुबह भ्:भ्भ् बजे जालंधर पहुंचेगी।

यहां से चलनी थी हमसफर

पूमरे के अलग-अलग दो स्टेशन से हमसफर एक्सप्रेस गुजरेगी। इसमें एक ख्ख्9क्फ्-ख्ख्9क्ब् बांद्रा-पटना एक्सप्रेस और ख्ख्फ्क्7-ख्ख्फ्क्8 सियालदह-जम्मूतवी हमसफर एक्सप्रेस है। पटना से बांद्रा जाने वाली हमसफर एक्सप्रेस हर मंगलवार को ख्फ्:क्0 बजे रवाना होगा, जो बांद्रा अगले दिन सुबह 07:फ्भ् बजे पहुंचेगी। वहीं, सियालदह से जम्मू तक जाने वाली हमसफर एक्सप्रेस हर बुधवार को हावड़ा से सुबह 7:ख्0 बजे रवाना हागी, जो अगले दिन क्7:ब्भ् बजे पहुंचेगी। यह ट्रेन धनबाद, गया, मुगलसराय होते जम्मू तक जाएगी।

अक्टूबर में हमसफर और अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन की घोषणा हुई थी। इस साल तो ट्रेनें शुरू नहीं हो पाई। नए साल में ट्रेनों के शुरू होने की उम्मीद है।

- एके रजक, सीपीआरओ। पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर