बड़ा खुलासा: पटना में बन रहे अवैध हथियार, पूरे देश में हो रहे सप्लाई

anubhav.awasthi@inext.co.in

PATNA : पटना में अवैध हथियार खरीदना बहुत ही आसान है। यहां महज 500 रुपए में कट्टा और 5000 रुपए में राइफल जैसे वैपेन की डिलेवरी जहां चाहेंगे वहां मिल जाएगी। इस बात का खुलासा दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के स्टिंग ऑपरेशन में हुआ। अवैध हथियार बेचने वाले का स्टिंग करना बहुत रिस्की था लेकिन रिपोर्टर ने जान जोखिम में डालकर उस तस्कर के बारे में जानकारी जुटाई और फिर उससे बात की। तस्कर ने बड़ी ही आसानी से कहा कि आप जहां कहेंगे वहां हथियार पहुंचा देंगे। आप को जिस तरह का हथियार और गोली चाहिए हो बता दीजिए। बस टोकन मनी पहले देनी होगी इसके बाद ही सामान डिलेवर किया जाएगा। यही नहीं उसने मॉडीफाइ राइफल तक को बेचने की बात स्वीकारी।

जब इस मामले की और पड़ताल की गई तो सामने आया कि यह एक बड़ा नेक्सेस है। जो दूसरे राज्यों में भी हथियारों की सप्लाई करता है। कई बार इस बात की पुष्टि दूसरे राज्यों की पुलिस ने भी की है। जब उन्होंने क्राइम में यूज किए गए अवैध हथियार की जांच की तो तार पटना से आकर जुड़े। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर पुलिस कहां है? इतनी आसानी से हथियारों की खरीद फरोत बिहार की राजधानी में चल रही है और पुलिस को कानों कान खबर तक नहीं है। पढि़ए आज तक का सबसे रिस्की स्टिंग ऑपरेशन।

दियारा से ऑपरेट हो रहा गैंग

बताया जाता है कि राजधानी के दियारा इलाके में अवैध शराब बनाने व बेचने के साथ ही अवैध असलहों का भी बड़ा कारोबार चल रहा है। यहां पर तस्कर नाव में बैठकर असलहों को नया रूप देते हैं। इसके अलावा गंगा के कटरी क्षेत्रों में शराब के साथ हथियारों का धंधा भी खूब फल फूल रहा है। दियारा इलाके में अवैध हथियारों का निर्माण कर गंगा पार करके पहाड़ी क्षेत्रों में इनकी सप्लाई की जा रही है। कई बार पुलिस की गिरफ्तारी ने इसे साबित भी किया है।

दूसरे प्रदेशों में होती है सप्लाई

अवैध हथियारों के काले कारोबार का सालाना टर्न ओवर करोड़ों में है। यहां से हरियाणा, मुंबई व पश्चिम बंगाल के कई क्षेत्रों में धड़ल्ले से अवैध हथियारों की खेप भेजी जा रही हैं। देश की राजधानी दिल्ली में हाल ही में एक अवैध हथियारों की खेप पकड़ी गई थी। जिसके सरगना ने कबूला था कि वह पटना व आसपास के क्षेत्रों से अवैध हथियारों को सस्ते दामों में लाकर दिल्ली में महंगे दामों में बेचते हैं।