- सुबह तोड़फोड़ और जाम के डर से कम निकले वाहन, बाद में जनजीवन रहा सामान्य

- पटना में बंद समर्थक दलों के नेताओं ने किया प्रदर्शन, जिलों में कहीं-कहीं रेल रोकी गई

PATNA: बिहार में मंगलवार को कृषि कानून के खिलाफ बंद बेअसर रहा। सुबह तोड़फोड़ और जाम की आशंका में वाहन कम निकले, लेकिन बाद में सबकुछ सामान्य दिखा। बाजार खुले रहे और कार्यालयों में सामान्य कामकाज हुआ। राजधानी पटना में प्रमुख बाजार खुले रहे लेकिन ग्राहक बहुत कम निकलने से व्यापार की रफ्तार सुस्त रही। बैकों सहित अन्य सरकारी कार्यालय भी खुले रहे, लेकिन लोग कम पहुंचे। पटना में डाकबंगला चौराहे पर कुछ देर यातायात बाधित रहा। पुलिस के सामने ही कुछ कार्यकर्ता कार पर चढ़कर तांडव करते रहे। ग्रामीण इलाकों में भी प्रदर्शन का दौर दोपहर तक चलता रहा हालांकि शाम को जनजीवन सामान्य हो गया। वैशाली में गांधी सेतु जाम कर दिए जाने से लोगों को जाम में फंसना पड़ा। आरा एवं बक्सर में बंद समर्थक कुछ देर के लिए सड़क पर उतरे। कई जगह रेल परिचालन भी रोका गया लेकिन फिर स्थिति सामान्य हो गई।

बगहा स्टेशन पर किया हंगामा

बंद समर्थकों ने पश्चिम चंपारण के बगहा स्टेशन पर हंगामा किया। बेतिया शहर में विरोध मार्च निकाला। मधुबनी में कुछ देर वाहनों का परिचालन बाधित किया गया। सीतामढ़ी शहर में मेहसौल, कारगिल चौक को जाम रखा। कारगिल चौक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला दहन किया। शिवहर मेन रोड में आगजनी की गई। जिला प्रशासन के वाहन को घेरा। राजद विधायक चेतन आंनद बैलगाड़ी पर सवार होकर दुकान बंद कराने निकले। दरभंगा जंक्शन पर बिहार संपर्क क्रांति को पंद्रह मिनट तक रोका। लहेरिसराय स्टेशन पर गंगासागर एक्सप्रेस 40 मिनट तक खड़ी रही। दरभंगा -जयनगर एनएच 527 बी को केवटी में जाम रखा। मुजफ्फरपुर शहर में अखाड़ा घाट पुल को जाम कर दिया।

खेती-किसानी में लगे रहे किसान

पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल में भारत बंद लगभग बेअसर रहा। अधिकांश जिलों में किसानों की जगह विभिन्न राजनीतिक दलाें और यूनियनों के नेता-कार्यकर्ता सड़कों पर दिखे। किसान इन सबसे बेपरवाह अपनी खेती-किसानी में व्यस्त रहे। कुछ जगहों पर प्रदर्शनकारियों द्वारा किए गए जाम के कारण आम लोगों को कुछ देर के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ा। भागलपुर में कुछ जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने रास्ता बंद किया, जिस कारण आम लोग परेशान रहे। कई मरीज भी इस कारण अस्पताल नहीं पहुंच पाए। जमुई के झाझा में प्रदर्शनकारियों ने दानापुर-टाटा स्पेशल ट्रेन को 10 मिनट तक रोककर रखा।