PATNA : सूबे के ब्भ्00 पंचायतों में इंटर कॉलेज खुलना है। फ‌र्स्ट फेज में बिहार सरकार ख्000 पंचायतों में इंटर कॉलेज खोलेगी। सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को पूर्णिया में चेतना सभा में यह घोषणा की। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि पहले स्कूल नहीं जाने वाले स्टूडेंट क्म् परसेंट था, यह घटकर अब क् परसेंट बचा है। लेकिन महज क्फ् परसेंट स्टूडेंट ही उच्च शिक्षा के लिए आगे बढ़ पाते हैं। इसीलिए सरकार हर पंचायत में इंटर कॉलेज खोलेगी। साथ ही हर विश्वविद्यालय और कॉलेज कैंपस को वाई-फाई से जोड़ा जाएगा।

पुलिस पर भी होगी कार्रवाई

सीएम नीतीश ने कहा कि शराब का धंधा छोड़कर कोई कुछ कर रहा है तो उसे माला पहनाकर सम्मानित करें। अगर कुछ नहीं कर रहा है तो उस पर कड़ी नजर रखें। सीएम ने साफ कहा कि अगर किसी थाना अंतर्गत बार- बार शराब की तस्करी पकड़ी जाती है तो ऐसे थानों के पुलिस अफसरों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

नीतीश ने कहा कि शराबबंदी के बाद अपराध का ग्राफ घटा है। हत्या की घटनाओं में ख्9 परसेंट, डकैती में ख्म् परसेंट, लूट में क्म्, फिरौती में ब्8, सड़क दुर्घटना में क्9 और दंगा में फ्7 परसेंट कमी आई है। शराब पीकर घर पहुंचने वाले पति अब मिठाई और स?जी लेकर पहुंचने लगे हैं। सात माह में दूध की बिक्री में क्क् परसेंट बढ़ी है। मिठाई दुकानों में रसगुल्ले की बिक्री में क्म् परसेंट, गुलाब जामुन की बिक्री क्भ् परसेंट और पेड़े की बिक्री साढ़े क्भ् परसेंट बढ़ी है। इससे लोगों में खुशी है।

विकसित होंगे गांव

सीएम ने कहा कि इस योजना से हर गांव में नल का जल, घर के शौचालय का यूज और बिजली का सपना पूरा हो रहा है। सीएम ने कहा कि सुपौली में कराए गए कार्य देखने गए थे। वहां कार्य को देख तसल्ली हुई कि जिसका सपना देखा था अब धरातल पर उतर रहा है। सीएम ने कहा कि गांवों में यात्रा के दौरान लोगों के चेहरे पर खुशी देखी जा रही है। इस दौरान कई नेता और अफसर समेत काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।