-बिहार में एक भी नई ट्रेन नहीं, लोगों को हुई निराशा

PATNA:आईआरसीटीसी से ई-टिकट लेने वालों के लिए आम बजट अच्छा है। अब ई-टिकट लेने वालों को सर्विस टैक्स नहीं देना पड़ेगा। अभी तक ई-टिकट लेने पर क्0 परसेंट सर्विस चार्ज देना पड़ता था। दूसरी ओर बजट में बिहार को एक भी नई ट्रेन नहीं मिली है। इसे लेकर लोगों को निराशा हाथ लगी। आई नेक्स्ट ने पटना जंक्शन पर आने वाले यात्रियों से बात की तो अधिकतर ने बताया कि रेल बजट से बहुत उम्मीदें रहती है। लेकिन इस बार कोई खास घोषणा नहीं हुई।

फ्क् मार्च तक ई-टिकट पर था छूट

नोटबंदी के बाद यात्रियों को टिकट लेने में दिक्कत हो रही थी। इसे लेकर फ्क् दिसंबर तक ई-टिकट पर सर्विस चार्ज नहीं लेने का निर्णय लिया गया था। इस बीच यात्रियों को टिकट लेने में परेशानी बरकरार रहने से फ्क् मार्च तक ई-टिकट के सर्विस चार्ज पर छूट दिया गया था। इस बीच आम बजट में पूरी तरह छूट की घोषणा की गई है।

जंक्शन पर कोई व्यवस्था नहीं

पटना जंक्शन पर यात्री रेल बजट की जानकारी ले सके, इसके लिए प्लेटफॉर्म पर लगे टीवी पर दिखाया जाता था, लेकिन इस साल पटना जंक्शन पर किसी प्रकार की व्यवस्था नहीं की गई।

आईआरसीटीसी से टिकट लेने वालों के लिए अच्छी खबर है। पहले ई-टिकट लेने पर सर्विस चार्ज लगता था। अब नहीं लगेगा। इससे ई-टिकट को लेकर लोगों का रुझान बढ़ेगा।

- मृणाल कुमार

बिहार के कई एरिया में अभी भी ट्रेन का परिचालन शुरू नहीं हो पाया है। बजट में लाइन बढ़ाने की बात हुई है। देखना होगा इसमें बिहार को क्या मिला है।

- राजा राम

बजट में एक से दो ट्रेन की उम्मीद थी, लेकिन पूरा नहीं हो पाया। आईआरसीटीसी के सर्विस टैक्स की छूट कर दी गई है। अब ई-टिकट की डिमांड और बढ़ जाएगी।

- रोशन कुमार

यह बजट रेल यात्रियों के लिए बहुत अच्छा नहीं है। छात्र और युवाओं को सफर में कोई रियायत नहीं दी गई है। उम्मीद थी कि बजट में छात्रों के लिए हर कोच में कुछ सीटें आरक्षित करने की घोषणा होगी।

- अमित चौबे