manish.mishra@inext.co.in

PATNA : सरकारी अस्पताल का नाम आते ही लोगों के दिमाग में वहीं र्दुव्यवस्था और गंदगी वाले अस्प्ताल की छवि आती है। आप के दिमाग में भी ऐसी छवि आ रही है तो एक बार इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के ईएनटी विभाग में जरूर जाएं, आप प्राइवेट अस्पताल के डीलक्स वार्ड को भी भूल जाएंगे। विश्व स्तरीय आधुनिक मशीनों से लैश संस्थान न सिर्फ आपको बेहतर इलाज की व्यवस्था कराएगा बल्कि सरकारी अस्पताल को लेकर लोगों में बनी पुरानी धारणा को भी तोड़ देगा। यहां साफ सफाई से लेकर अन्य सुविधाएं सरकारी और प्राइवेट अस्पताल के बीच की दूरी को मिटा रही है। आइए आपको रू-ब-रू कराते हैं यहां की व्यवस्था से

वर्ष ख्0क्क् में हुई थी श्वहृञ्ज सेंटर की स्थापना

ईएनटी विभाग के एचओडी डॉ राकेश कुमार सिंह का कहना है कि ख्7 मई ख्0क्क् को ईएनटी विभाग की स्थापना आईजीआईएमएस में हुई। उस समय यहां कोई संसाधन नहीं था। सरकारी मदद के साथ विभाग को बेहतर करने के लिए खुद के पास से संसाधन मुहैया कराया और मरीजों की सेवा में जुट गए। नेपाल और देहरादून के बड़े संस्थान के साथ अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इटली, फ्रांस सहित अन्य कई देशों के बड़े डॉक्टरों के साथ काम करने का अनुभव काम आया जिससे मरीजों की संख्या बढ़ने लगी। आईजीएमएस के डायरेक्टर के साथ अन्य सरकारी स्तर पर भी काफी मदद मिली और आज हालात ही बदल दिया।

गरीबों का विश्वस्तरीय इलाज है उद्देश्य

ईएनटी विभागाध्यक्ष डॉ राकेश कुमार सिंह ने बताया कि मेरा उद्देश्य गरीबों की पूरी निष्ठा से विश्वस्तरीय संसाधनों से इलाज कर उन्हें स्वस्थ्य बनाना है। इसके लिए लेटेस्ट मशीन हैं जिससे परीक्षण और ऑपरेशन किया जाता है। उनका कहना है कि आने वाले एक माह में इसे ऐसा बनाया जाएगा कि देश के किसी भी हॉस्पीटल से कम नहीं होगा।

नेपाल सहित कई प्रांतों से आते हैं मरीज

बिहार के साथ कई प्रांतों से मरीज यहां उपचार के लिए आते हैं। डॉ राकेश कुमार सिंह का कहना है कि डायरेक्टर ने काफी ध्यान दिया है और आज ईएनटी डिपार्टमेंट एक नजीर बन गया है। अन्य विभाग भी ऐसे अपडेट किए जा रहे हैं जो सरकारी अस्पतालों के लिए बड़ा आइना है। यहां प्रदेश से ही नहीं असम, बंगाल, उत्तर प्रदेश, उड़ीसा और नेपाल तक के मरीज आते हैं। मरीजों का इतना विश्वास बन गया है कि अब वह कहीं से रेफर होते हैं तो सीधा आईजीआईएमएस ही आते हैं।

ईएनटी को विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैश किया गया है। अन्य विभागों को भी इसी तरह से अपडेट किया जा रहा है। आने वाले दिनों में आईजीआईएमएस में हर विभाग में विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी।

- एन आर विश्वास, डायरेक्टर इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान पटना