PATNA : रेल दुर्घटनाओं के पीछे निर्माण इकाईयों में माफियाराज का कनेक्शन सामने आ सकता है। क्फ् साल पहले पटना के तत्कालीन रेल एसपी की गोपनीय रिपोर्ट पर एक बार बड़ा खुलासा हो सकता है। कानपुर रेल दुर्घटना के बाद सीनियर आईपीएस अफसर अमिताभ दास ने जांच कर रहे पूर्वी जोन के रेल सुरक्षा आयुक्त प्रमोद कुमार आचार्य को क्फ् साल पहले तैयार पूरी रिपोर्ट भेजी है।

- कानपुर रेल दुर्घटना के बाद चर्चा में आई रिपोर्ट

रेल दुर्घटनाओं के पीछे निर्माण इकाईयों में माफियाराज की चर्चा कानपुर रेल हादसे के बाद तेज हो गई। इस मामले को वर्ष ख्00फ् में पटना के दास ने रेल बोर्ड के साथ अन्य अफसरों को जांच के लिए भेजा था लेकिन मामला फाइलों के बोझ में दब गया था।

- गोपनीय रिपोर्ट में है बड़ा राज

सीनियर आईपीएस का कहना है कि गोपनीय रिपोर्ट में कई बड़े राज हैं, जिसकी बारीकी से जांच होती है तो बड़ा खुलासा हो सकता है। उन्होंने वर्ष ख्00फ् में डी कंपनी से जुड़े अपराधियों को आर्थिक रूप से मजबूती बनाने को लेकर रेल ठेके में रखी गई नींव को विस्तार से लिखा है। इसमें बिहार के माफियाओं के साथ अन्य प्रदेश के क्रिमिनल्स को ठेका देनी की योजना बनी थी। आईपीएस ने गैंगवार और माफियाराज से देश में बड़े रेल दुर्घटनाओं की आशंका जताई थी। उन्होंने अपने गोपनीय पत्र में लिखा था कि रेल के निर्माण इकाई में माफियाराज के हावी होने से रेल के टै्रक की गुणवत्ता प्रभावित होगी और अन्य कई खामियों से स्थिति गंभीर हो जाएगी।

कोट क्

वर्ष ख्00फ् में तैयार रिपोर्ट को कानपुर रेल हादसे की जांच कर रहे पूर्वी जोन के रेल सुरक्षा आयुक्त प्रमोद कुमार आचार्य को भेज दिया है। मांग किया है कि रेल हादसे में इस बिंदु पर भी जांच किया जाए क्योंकि कहीं न कहीं से माफियाराज बड़ा कारण है।

- अमिताभ कुमार दास, आईपीएस

बिहार के आईपीएस अफसर अमिताभ कुमार दास का पत्र मिला है। इस पर अध्ययन किया जा रहा है। जांच के दौरान हमे जो भी अहम जानकारी मिलती है उसे हम गंभीरता से लेकर जांच पड़ताल करते हैं।

प्रमोद कुमार आचार्य,

सुरक्षा आयुक्त रेल, पूर्वी जोन