PATNA:मगध यूनिवर्सिटी में परीक्षा और रिजल्ट समय पर नहीं होने के कारण सेशन लेट होने का भय से छात्र भयभीत हैं। इसे लेकर कई बार छात्रों ने अपनी बात कालेज और यूनिवर्सिटी दोनों के सामने रखा है। लेकिन सुधार नहीं है। हाल ही में सेमेस्टर वन और सेमेस्टर थ्री का टीआर में गड़बड़ी को लेकर हर दिन छात्र-छात्राएं एमयू शाखा कार्यालय आ रहे हैं। लगातार त्रुटियों की शिकायत मिलने से यूनविर्सिटी भी दबाव में हैं। जहां सेमेस्ट टू और फोर का फार्म भरने की अंतिम तिथि आठ दिसंबर की गई थी, उसे टीआर की गड़बडि़यों के कारण ख्ख् दिसंबर कर दिया गया। अब फार्म भरने की अंतिम तिथि बिना फाइन के दो जनवरी, ख्0क्7 कर दिया गया है। एक परीक्षा में कम से कम प्रदेश भर से एक लाख से अधिक छात्र परीक्षा में बैठते हैं.एक अनुमान है कि कम से कम ख्0 हजार से अधिक छात्र सत्र विलंब होने की मार झेलेंगे।

सिर्फ साल ही बर्बाद नहीं होता, छात्रों का मोरल भी टूटता है

एएन कालेज के छात्र संघ के सचिव चंदन भास्कर का कहना है कि परीक्षा और रिजल्ट में देरी की वजह से जो छात्र पीजी में एडमिशन लेना चाह रहे थे, वे अब नहीं ले पाएंगे। विश्वविद्यालय का नियम यह है कि जब तक थर्ड सेमेस्टर क्लीयर नहीं होता, तब तक अगले सेमेस्टर में रिजल्ट बाधित रह सकता है। विश्वविद्यालय की लेटलतीफी की वजह से ही छात्र एमफिल या अन्य बड़े विश्वविद्यालय में फार्म भर पाने में असमर्थ रहेंगे। इससे छात्रों का मोरल भी टूटता है।

कम्पैटिबिलिटी पर ध्यान देंगे

मगध यूनिवर्सिटी की रिजल्ट की गड़बड़ी कोई नई बात नहीं है। यह आज से दस साल पहले थी और आज भी कायम है। जबकि यह डिजिटाइजेशन का दौर है। इस समस्या को लेकर आई नेक्स्ट ने मगध यूनिवर्सिटी के वीसी प्रोफेसर मो। इश्तियाक ने स्वीकार किया कि अलग-अलग एजेंसी को टीआर तैयार करने का जिम्मा मिलने के कारण त्रुटियां रह रही हैं। अब ऐसी योजना पर काम किया जा रहा है जिसमें कि इस प्रकार की संभावना को दूर किया जाए। इसके लिए अब हर एजेंसी को काम जिम्मेवारी से करना होगा। यूनिवर्सिटी भी एक एजेंसी से केवल एक ही प्रकार के छात्रों का रिजल्ट तैयार करने को निर्देशित करेगी। यानि बीए का टीआर केवल बीए का ही टीआर तैयार करेगा। एमए का टीआर अलग एजेंसी और वोकेशनल कोर्सेज का टीआर अलग एजेंसी करेगी। ऐसा करने का उदेश्य है कि रिजल्ट में त्रुटियां न हो और फ‌र्स्ट से सेकेंड और फिर थर्ड ईयर में काम्पैटिबिलिटी सुनिश्चित हो।

फार्म भरने की डेट बढ़ाई गई

मगध यूनिवर्सिटी की सेमेस्टर दो और सेमेस्टर चार का फार्म बिना फाइन के भरने की अंतिम तिथि बढ़ाकर दो जनवरी, ख्0क्7 कर दी गई है। जानकारी हो कि इससे पहले बिना फाइनल की फार्म भरने की तिथि ख्ख् दिसंबर, ख्0क्म् निर्धारित की गई थी। इस बात की पुष्टि मगध यूनिवर्सिटी के को-आर्डिनेटर डॉ श्यामाल किशोर ने दी। उन्होंने छात्रों से अपील की है कि अब जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है। सभी को अवसर मिले और गलतियां सुधारने का काम भी हो जाए। इसलिए डेट बढ़ायी गई है।

आज से कालेजों को भेजा जाएगा मा‌र्क्ससीट

सेमेस्टर वन और सेमेस्टर थ्री की मा‌र्क्स सीट अबतक नहीं भेजी गई है। इस संबंध में अब मगध यूनिवर्सिटी ने फैसला किया है कि मा‌र्क्ससीट कालेजों को भेजने का काम प्रारंभ होगा। ताकि टीआर और मा‌र्क्ससीट का मिलान किया जा सके। को-आर्डिनेटर डॉ श्यामल किशोर ने कहा कि बुधवार को यह निर्णय लिया गया है कि सभी कालेजों में मा‌र्क्ससीट भेजने का काम गुरूवार से प्रारंभ होगा।

लगातार शिकायतें मिल रही हैं

छात्र संगठन एआईएसएफ के राज्य सचिव सुशील कुमार ने बताया कि उन्हें टीआर में गड़बड़ी की लगातार शिकायतें मिल रही हैं। सिर्फ एक गलती के सुधार में छात्रों को बहुत अधिक समय लग रहा है। जबकि इस संबंध में एमयू शाखा कार्यालय के अधिकारियों से इस बारे में सूचना दी गई है।