PATNA: 'बिहार सरकार ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए ख्ब् हजार रूपये खर्च कर दिया, लेकिन यह सोचना पड़ रहा है कि क्या हम गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दे पा रहे हैं। बिहार या किसी भी प्रदेश केा विकास में इसका महत्वपूर्ण भूमिका है। लेकिन इस बात को शिक्षकों को समझना होगा। कालेजों में शिक्षकों की उपस्थिति की चर्चा करते हुए दो टूक कहा गया कि शिक्षक राजनीति को छोड़ स्टूडेंट्स को पढ़ाने पर ध्यान दें। उक्त बातें शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने जेडी वीमेंस कालेज में नए आर्ट ब्लॉक के उद्घाटन के अवसर पर कहा। उन्होंने उच्च शिक्षा के विकास के लिए कई निर्णयों के बारे में भी जानकारी दी।

कई सुविधाओं से है सुसज्जित

जेडी वीमेंस कालेज का नया आर्ट ब्लॉक का उद्घाटन राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने किया। यह पांच मंजिला ब्लॉक होगा। इसपर पौने क्ख् करोड़ रूपये की लागत आयी है। बताया गया कि इसमें पांच हजार छात्राओं के बैठने के लिए व्यवस्था होगी। यह चार-माह में चालू होने की संभावना है। नए सेशन से यहां आर्ट सब्जेक्ट की क्लासेज होंगी।

असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति में लाएंगे तेजी : शिक्षा मंत्री

राज्य भर के विभिन्न कालेजों में शिक्षकों की भारी कमी पर चिंता व्यक्त करते हुए शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि जून, ख्0क्7 तक असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए चयन प्रक्रिया में तेजी लायी जाएगी। उन्होंने कहा कि ख्क् मार्च, ख्0क्7 तक बिहार के क्8 प्रखंडों में कालेज की जमीन तय कर कालेज खोला जाएगा। जबकि ख्ब्0 ब्लॉक में दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम चलाया जाएगा।

बेटियों ने लाज बचायी है

राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने अपने संबोधन में कहा कि बेटियों ने हमेशा ही अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। कई मौकों पर उन्होंने देश और राज्य की लाज बचायी है। ओलंपिक में जब भारतीय दल खेलने गया तो वहां से मेडल जीतकर देश की लाज इन्होंने बचायी। राज्य के कंवोकेशन में सर्वाधिक मेडल जीतकर नाम रौशन करने में भी इनका बड़ा स्थान है। शिक्षा से ही उन्होंने सशक्त किया जा सकता है। इसके लिए निरंतर कार्य होने चाहिए।

शिक्षकों की मेहनत रंग लायी

कार्यक्रम में अध्यक्षीय भाषण देते हुए मगध यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। इश्तियाक ने कहा कि मुझे याद है कि यह कालेज तीन-चार छात्राओं के साथ शुरू किया गया था और आज यहां हजारों छात्राएं पढ़ रही हैं। इस सफलता का श्रेय यहां के शिक्षकों और प्राचार्य को जाता है, जिन्होंने अपने लगन से यह मुकाम दिलाया है। इस अवसर पर प्रिंसिपल डॉ सुभाष प्रसाद सिन्हा ने सभी का स्वागत किया और अंत में धन्यवाद ज्ञापन किया। मंच संचालन प्रो। नंदिनी मेहता ने किया। इस मौके पर कालेज की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर सभी को आनंदित किया।