- अप्रैल-मई में प्रस्तावित चुनाव के लिए मतदाता सूची प्रकाशन की कवायद तेज

- विधान परिषद की चार सीटों पर होना है चुनाव

PATNA : सूबे में एमएलसी की चार सीटों पर होनेवाले चुनाव के लिए बिसात बिछने लगी है। लिहाजा सीट बंटवारे को लेकर सियासी दलों में भी खींचतान शुरू हो गई है। उच्च सदन के लिए जिन सीटों पर चुनाव होना है उनमें दो सीटें स्नातक और दो शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की हैं। इनमें गया स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के अलावा कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र और सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। खाली हो रही सीटों में सर्वाधिक महत्वपूर्ण सीट विधान परिषद के सभापति और गया स्नातक क्षेत्र से विधान पार्षद अवधेश नारायण सिंह की है।

द्घ

दलबदल अधिनियम के शिकार हुए महाचंद्र प्रसाद सिंह की सारण स्नातक सीट भी अभी खाली है। जदयू से जीतने के बाद महाचंद्र ने विधानसभा चुनाव के दौरान जीतनराम मांझी की पार्टी हम का दामन थाम लिया था। इसके चलते उन्हें सदस्यता गंवानी पड़ी थी। इसी तरह गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित संजीव श्याम सिंह और कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित संजीव कुमार सिंह का कार्यकाल पूरा हो रहा है। ऐसे में अप्रैल-मई में प्रस्तावित चुनाव के लिए अभी से दिग्गजों ने ताकत झोंक दी है।

द्घ

उधर, भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने मतदाता सूची प्रकाश की तैयारी शुरू कर दी है। गत क्9 से फ्क् दिसंबर तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने की तिथि समाप्त होने के बाद क्भ् जनवरी तक आयोग की ओर से इसके अंतिम प्रकाशन की कवायद शुरू कर दी गई है। आयोग की ओर से मार्च में चुनाव की अधिसूचना जारी करने की तैयारी है।