- आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने किया ट्वीट

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद लाकडाउन की अवधि एक जून तक बढ़ाने का फैसला लिया। मालूम हो कि 25 मई को लाकडाउन-2 की अवधि समाप्त हो रही थी। मुख्यमंत्री ने लाकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने के फैसले की जानकारी ट्वीट कर दी। लाकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने का आधार यह रहा कि इससे कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट आई है। पहले तीन सप्ताह तक लाकडाउन के सकारात्मक परिणाम आए हैं। आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में मुख्यमंत्री ने कई निर्देश भी दिए।

जिलाधिकारियों से दो दिनों तक लिया गया था फीडबैक

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दो दिनों तक लगातार सभी जिलाधिकारियों से लॉकडाउन पर अधिकारियों ने फीडबैक लिया था। सभी ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने के सुझाव दिए। सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ पूरी स्थिति की समीक्षा के बाद लाकडाउन की अवधि बढ़ाने का निर्णय हुआ।

जांच की संख्या बढ़ाएंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना जांच की संख्या को और बढ़ाना है। अभी प्रतिदिन 1.27 लाख जांच हो रही है। इसे प्रतिदिन 1.50 लाख तक ले जाना है। चलंत टेस्टिंग वैन की शुरुआत की गई है, जिससे प्रतिदिन ग्रामीण क्षेत्रों में एक हजार जांच होगी तथा जांच की रिपोर्ट चौबीस घंटे के अंदर मिल जाएगी।

कोरोना से मरे लोगों को अनुग्रह राशि उपलब्ध कराएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से मरने वालों के आश्रितों को मुख्यमंत्री राहत कोष से चार लाख की राशि दी जा रही है। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को कहा है कि कोरोना संक्रमण से जिनकी भी मृत्यु हुई है उसकी पूरी जानकारी एकत्रित करें और स्वजनों को अनुग्रह राशि उपलब्ध कराएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी लोगों के टीकाकरण के लिए सरकार सतत प्रयत्नशील है।

गांवों में विशेष सतर्कता बरतें

जिलाधिकारियों को कहा गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण को लेकर सभी को पूर्व की तरह ही विशेष सतर्कता बरतनी है। सरकार ने किसी की भी उपेक्षा नहीं की है। सभी करे हित के लिए काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने ये निर्देश दिए

- प्रतिदिन डेढ़ लाख लोगों की करें कोरोना जांच

- ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण को लेकर सभी डीएम विशेष सतर्कता बरतें

- कोरोना संक्रमण से होने वाली मौत की पूरी जानकारी रखें, अनुग्रह राशि उपलब्ध कराएं