PATNA : अब तक तो जॉब कंसलटेंसियों को प्राइवेट जॉब दिलाने के बारे में ही जाना जाता था। लेकिन एसआईटी के खुलासे के बाद कई जॉब कंसलटेंसी के नाम बीएसएससी पेपर लीक कांड से जुड़ गए हैं। कुछ जॉब कंसलटेंसी पटना की है तो कुछ दूसरे जिलों की। एसआईटी की जांच और गिरफ्तार आरोपियों से किए गए पूछताछ में ये चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई है। सोर्स की मानें तो पेपर लीक कांड से जुड़े सभी जॉब कंसलटेंसी के नाम एक-एक कर सामने आ गए हैं। लेकिन एसआईटी की कार्रवाई प्रभावित न हो, इस वजह से कंसलटेंसी के नाम नहीं खोले गए हैं। लेकिन ये तय है कि कंसलटेंसी के जरिए सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों से मोटी रकम ली जाती थी और उन्हें क्वेश्चन पेपर व आंसर पहले ही उपलब्ध करा दिए जाते थे।

-गैंग से जुड़े हैं म्0 सरकारी स्टाफ

परमेश्वर राम, रामाशीष सिंह, पवन कुमार और अटल बिहारी राय। ये वो नाम हैं, जो पेपर लीक कांड में जेल की हवा खा रहे हैं। ये सभी अपने-अपने तरीके से गैंग को ऑपरेट कर रहे थे। खास बात ये है कि इनके गैंग में म्0 सरकारी स्टाफ भी शामिल हैं। सोर्स की मानें तो ये सरकारी स्टाफ से केन्द्र और बिहार की नौकरियों में हैं।

- पवन की डायरी से खुला राज

ब् फरवरी को पटना पुलिस ने सेटर पवन कुमार और उसकी टीम को भूतनाथ रोड से पकड़ा था। उसी वक्त पुलिस के हाथ पवन की डायरी भी लगी थी। डायरी को खंगालने पर गैंग से जुडे़ सरकारी स्टाफ्स के बारे में पुलिस को पता चला। अब एसआईटी एक-एक कर सभी की पहचान करने में जुटी है। जल्द ही इन सब से भी उनकी भूमिका को लेकर पूछताछ एसआईटी करेगी।

- सेटर्स भी थे नौकरी के चक्कर में

कार्रवाई के दौरान एसआईटी ने रामेश्वर, रमेश, सुमेर और सनोज को पकड़ा था। पहले तो ये सेटर्स बताए जा रहे थे। लेकिन अब पता चला है कि ये सभी बीएसएससी एग्जाम के कैंडिडेट्स भी थे। अलग-अलग चरणों के एग्जाम में ये बैठने वाले थे। ये सेटर्स भी सरकारी नौकरी के चक्कर में लगे हुए थे। लेकिन उसके पहले ही एसआईटी ने इनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

- दो और नए गैंग का चला पता

जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ती जा रही है। वैसे-वैसे नए गैंग का भी खुलासा होता जा रहा है। अब दो नए गैंग का नाम सामने आया है। इसका खुलासा रिमांड पर लिए गए अटल बिहारी राय ने किया। दोनों नए गैंग के कनेक्शन पटना के साथ ही दूसरे जिलों से है। अटल के खुलासे के बाद एसआईटी उन्हें खंगालने में जुटी हुई है।

- हिरासत में तीन नए संदिग्ध

एक तरफ रिमांड पर रामाशीष सिंह व अटल बिहारी राय समेत म् आरोपियों से पूछताछ चल रही है। वहीं, दूसरी तरफ तीन नए संदिग्धों को भी एसआईटी ने अपने कब्जे में लिया है। इनमें से एक संदिग्ध रोहतास का रहने वाला है। तीनों से पेपर लीक कांड में पूछताछ चल रही है।

अटल से पूछताछ में दो नए गैंग का पता चला है। उसे एसआईटी खंगाल रही है। तीन नए संदिग्ध लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

मनु महाराज, एसएसपी, पटना