PATNA: केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने मंगलवार को फुलवारीशरीफ में सौ बेड के ईएसआइसी मॉडल अस्पताल का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने जमुई और बांका में फ्0 बेड का ईएसआइसी मॉडल अस्पताल खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा योजना के औषधालयों में एम्बुलेंस की व्यवस्था की जाएगी। खासकर ऐसे जिलो में जहां बीमित व्यक्तियों की संख्या अधिक है।

केंद्रीय श्रम मंत्री ने कहा बिहटा में निर्माणाधीन फ्00 बेड का अस्पताल जल्द पूरा हो जाएगा। यहां क्00 बेड की इकाई का अतिविशिष्ट चिकित्सा हेतु पीपीपी मोड में संचालन होगा। उन्होंने राज्य सरकार के प्रस्ताव पर आश्वासन देते हुए कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अन्तर्गत क्00-क्00 बेड का अस्पताल मुजफ्फरपुर (कुढ़नी) तथा भागलपुर में भी खोला जाएगा। उन्होंने गया क्षेत्र में औषधालय सहित शाखा कार्यालय हेतु नए भवन निर्माण संबंधी प्रस्ताव पर भी सहमति दी।

उन्होंने कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम,क्9ब्8 पूरे देश में प्रभावी है। यह अधिनियम बिहार में क्भ् दिसंबर क्9भ्7 से लागू है। वर्तमान में ख्क् हजार रुपये तक मासिक वेतन पाने वाले कर्मचारी या श्रमिक इससे लाभान्वित हो रहे हैं। कर्मचारी राज्य बीमा योजना कामगारों के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है जिसके अंतर्गत राज्य के क्8 कर्मचारी राज्य बीमा चिकित्सालयों द्वारा चिकित्सीय लाभ दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रमुख चिकित्सा संस्थानों से टाइअप कर विशिष्ट चिकित्सा लाभ भी कामगारों को दिया जा रहा है।

इस अवसर पर राज्य के श्रम संसाधन मंत्री विजय प्रकाश ने कर्मचारी राज्य बीमा योजना के और अधिक प्रभावी क्रियान्वयन का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि हाल में माइग्रेंट बीमा व्यक्तियों की सुविधा के बारे में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। वैसे बीमित व्यक्ति जो दूसरे राज्य में कार्यरत हैं किंतु उनका परिवार गृह राज्य में ही रहता है, को गृह राज्य में ही अनुकूल चिकित्सीय सुविधा प्रदान की जाए। इसका लाभ देने के लिए ऐसे कामगारों के निबंधन हेतु विशेष प्रक्रिया शीघ्र आरंभ की जाएगी। उन्होंने कहा कि हाल ही में कर्मचारी राज्य बीमा निगम में बीड़ी अस्पतालों एवं औषधालयों का अधिग्रहण शुरू किया गया है। बिहारशरीफ में बीड़ी अस्पताल का अधिग्रहण ईएसआइसी द्वारा किया गया है। बीड़ी कामगारों के मामले में जमुई एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है जहां हजारों बीड़ी कामगार कार्यरत हैं। जमुई स्थित बीड़ी औषधालयों को अपग्रेड किया जाएगा और उसे कम से कम फ्0 बेड का जिला मुख्यालय में अस्पताल बनाया जाएगा। इस अवसर श्रम संसाधन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।