दुकान और बाजारों में उड़ रही हैं नियमों की धज्जियां

PATNA :

पटना में दिन प्रतिदिन कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं लेकिन अब भी दुकानदार नियमों की धज्जियां उड़ाने से बाज नहीं आ रहे हैं। जिला प्रशासन की मानें तो अभी तक 3000 से ज्यादा दुकानदार रूल तोड़ते हुए पकड़े गए हैं और इन सबसे जुर्माना वसूल किया जा चुका है, लेकिन फिर भी बाजार में न तो दुकानदार ही रूल फॉलो करने में इंटरेस्ट दिखा रहे हैं और न ही बाजार में खरीदारी को निकले कई लोग। लाख अपील के बाद भी कई लोग अब भी सचेत नहीं हो रहे हैं।

बता दें कि डीएम ने कोरोनावायरस के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए मास्क सैनिटाइजर का अनिवार्य प्रयोग करने तथा सोशल डिस्टेंस मेंटेन कराने का निर्देश दिया है। इन रूल्स को फॉलो कराने के लिए पुलिस भी लगातार प्रयासरत है और कई अन्य संस्थाएं भी मास्क, सैनिटाइजर बांटते हुए लोगों को अवेयर कर रहे हैं, लेकिन हर रोज दुकानदार से लेकर कई लापरवाह लोग इसका उल्लंघन करते नजर आ जाते हैं।

हो रही है कार्रवाई लेकिन फिर भी दिख रही लापरवाही

जिला प्रशासन के द्वारा गठित छापा दल के आंकड़ों की मानें तो हर रोज दुकानों पर कार्रवाई होती है। हाल ही में डिस्टेंसिंग के उल्लंघन पर कंकड़बाग, मीठापुर सहित कई मंडी को जिला प्रशासन ने 3 दिनों के लिए बंद रखने का आदेश दिया, लेकिन मंडी दोबारा खुलने के साथ ही पहले जैसी स्थिति हो गई। यहां न तो मास्क का प्रयोग होता है न ही सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाता है।

शाम होते ही जुट जाती है भीड़

कोरोना के कारण लोगों में डर तो है पर यह शाम होते ही मंडियों में कम दिखने लगता है जहां संक्रमण का ज्यादा खतरा है। सब्जी दुकान हो या किराना, सब जगह नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ती हैं पुलिस प्रशासन की गश्ती नहीं होने के कारण लोग खुलेआम नियमों का उल्लंघन करते हैं।

बाजार से गुजरती है पुलिस, अंदर नहीं जाती

जक्कनपुर के लोगों का कहना है कि पुलिस मुख्य सड़क से गुजरती है पर अंदर नहीं जाती। इस वजह से दुकानदारों के बीच भी पुलिस का डर नहीं है। कभी कोई पुलिस वाल नजर आ जाता है तो मास्क लगा लिया जाता है। सोशल डिस्टेंसिंग की रस्सियां तो बांधी गई हैं पर ज्यादातर कस्टमर अंदर आकर ही खरीदारी करते हैं।

क्या कहते हैं आंकड़े

- अभी तक 3434 दुकानों पर छापेमारी हुई है।

- 1481 दुकानों को नोटिस भेजी गई है

- 963 दुकानों को बंद कराया गया है