PATNA : विशेष मुहिम पर काम करने के लिए पुलिस विभाग क्यूआरटी ( क्विक रिएक्शन टीम) में एक्सपर्ट जवानों को लगाता है। ये टीम आकस्मिक घटनाओं में त्वरित कार्रवाई करने के लिए हमेशा तैयार रहती है। ऐसी ही एक टीम राजधानी में तैयार होगी। एनसीसी के भ्00 से अधिक कैडेट्स को शामिल कर ये बड़ा प्रयास किया जा रहा है जो आने वाले दिनों में मदद के लिए बड़ी ताकत बनेगी।

ऐसे काम करेगी क्यूआरटी

आपात स्थित में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के साथ पुलिस की टीम काम करती है। लेकिन अक्सर देखा गया है कि उनके घटना स्थल तक पहुंचने में थोड़ी देर हो जाती है जिससे स्थित जटिल हो जाती है। एनसीसी के सक्रिय कैडेटों के माध्यम से इस दिशा में एक अनूठी पहल पटना गु्रप के गु्रप समादेष्टा व यूनिटी ऑफ कैडेटस के अध्यक्ष धीरज कुमार ने किया है।

ऐसे बना ये बड़ा प्लान

कुमार का कहना है कि एनसीसी कैडेट्स ने पटना में ट्रैफिक में बड़ा योगदान दिए हैं। इस सफलता को लेकर प्लान बनाया गया कि क्यों न ऐसी टीम बनाई जाए जो पुलिस और अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर आपात स्थिति में लोगों की मदद कर सके। आने वाले दिनों में कैडेटस राहत कार्य में मदद करते नजर आएंगे।

कम समय में पहुंच जाएंगे

प्लान इस तरह तैयार हो रहा है कि आपात स्थिति में कैडेटस अन्य बचाव दल से पहले पहुंच जाए। इसके लिए राजधानी में अधिक से अधिक आधा घंटा का समय निर्धारित किया गया है। कुमार की मानें तो भ्00 कैडेटस का टारगेट लेकर चल रहे थे लेकिन संख्या काफी अधिक हो गई है।

आपात स्थिति में राहत और बचाव के लिए बड़ा प्रयास किया जा रहा है। बहुत जल्द एनसीसी कैडेटों की क्यूआरटी तैयार हो जाएगी। इसका शुभारंभ कर काम शुरू कर दिया जाएगा।

- धीरज कुमार, अध्यक्ष, यूनिटी ऑफ कैडेटस