नए डीजीपी केएस द्विवेदी बनाएंगे अपनी टीम

सीआइडी की समीक्षा रिपोर्ट पर आधारित होगा तबादला

PATNA: पिछले कुछ दिनों से पुलिस प्रशासन में बड़े बदलाव के कयास लगाए जा रहे थे। नए डीजीपी के एस द्विवेदी के पदभार संभालने के बाद से इस पर चर्चा एक बार फिर से जोर पकड़ ली है। बताया जा रहा है कि पुलिस प्रशासन में बड़े बदलाव की तैयारी शुरू हो गई है। पुलिस महकमें में फेरबदल परफॉमर्ेंस के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए सीआइडी के अपर पुलिस महानिदेशक ने रिपोर्ट तैयार कर ली है। पुलिस प्रशासन में होने वाला बदलाव इस रिपोर्ट पर आधारित होने के संकेत हैं।

जनवरी से हो रही तैयारी

जानकारी के अनुसार पुलिस जिलों, पुलिस रेंज और जोन में पिछले तीन वषरें से अधिक समय से जमें पुलिस अधिकारियों के तबादले की तैयारी पिछले जनवरी महीने से चल रही थी। उस वक्त इसे इसलिए टाल दिया गया कि 28 फरवरी को तत्कालीन डीजीपी पीके ठाकुर रिटायर होनेवाले थे। इसलिए नए डीजीपी को ही अपनी टीम चुनने का मौका देने का निर्णय लिया गया। बता दें कि पिछले तीन जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य की विधि-व्यवस्था की जिलावार समीक्षा की थी। उस समीक्षा में पाया गया कि राज्य के 17 जिलों में आपराधिक वारदातों के ग्राफ में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। तब मुख्यमंत्री ने सीआइडी के अपर पुलिस महानिदेशक विनय कुमार को इन सभी 17 जिलों में आपराधिक वारदातों में हुई वृद्घि की समीक्षा करने का आदेश दिया था।

तैयार हो गई है परफॉमर्ेंस रिपोर्ट

पिछले दो महीने से विनय कुमार इन सभी 17 जिलों में अपराध के ग्राफ की समीक्षा कर रहे थे। अब उनकी रिपोर्ट तैयार है जिसे नए डीजीपी केएस द्विवेदी जल्द ही मुख्यमंत्री को सौंपने वाले हैं। सूत्र बताते हैं कि अगले सप्ताह इसी रिपोर्ट के आधार पर जिलों से लेकर पुलिस रेंज और पुलिस जोन से अधिकारियों का तबादला किया जाएगा।