-सभी पीडीएस दुकानों पर पॉश मशीन लगाने की है योजना

क्कन्ञ्जहृन्: राज्य के जन वितरण प्रणाली (पीडीएस) के दुकानदारों को सरकार हाईटेक बनाएगी। उन्हें कंप्यूटर की ट्रेनिंग दी जाएगी। सरकार यह कवायद पीडीएस दुकानों में पॉश (पीडीएस) मशीन लगाने के लिए कर रही है। इस साल मई तक राज्य की सभी पीडीएस दुकानों में पॉश मशीनें लगाने का लक्ष्य सरकार ने तय किया है। साथ ही सरकार 13,600 नए राशन दुकानों के लिए लाइसेंस जारी करेगी। इसमें ऐसे लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जो मैट्रिक पास हैं और कंप्यूटर की जानकारी रखते हों।

मार्च-अप्रैल में दी जाएगी ट्रेनिंग

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने पीडीएस दुकानदारों को मार्च-अप्रैल में कंप्यूटर एवं पॉश मशीन का प्रशिक्षण देने का फैसला लिया है। केंद्र सरकार के निर्देश पर विभाग ने मार्च से जन वितरण प्रणाली की सभी नई-पुरानी दुकानों में पॉश मशीनें लगाने का फैसला लिया है। फिलहाल नालन्दा जिले के नूरसराय में राशन दुकानों में पॉश मशीनें लगी हैं।

31 मार्च तक खुल जाएंगी नई दुकानें

राज्य में 13,600 नई दुकानें खुलने की प्रक्रिया में हैं। 31 मार्च तक नई दुकानें खुल जाएंगी। एक पॉश मशीन लगाने में 28 हजार रुपए का खर्च आएगा। इसके लिए मंत्रिमंडल से स्वीकृति मिल चुकी है। अभी राज्य में 42 हजार पुरानी पीडीएस दुकानें हैं।

पॉश मशीन लगने से होगा यह लाभ

-राशन वितरण के समय आधार सत्यापन किया जा सकेगा।

-सही लाभार्थियों को राशन मिलना सुनिश्चित होगा।

-डीलरों की मनमानी पर रोक लगाने में मदद मिलेगी।

-अनाज योजना के क्रियान्वयन में और पारदर्शिता आएगी।

-अनाज बिक्री की मुख्यालय स्तर से सीधे निगरानी रखी जाएगी।