- जल्द ही बेहतर होगी पूमरे के तीन स्टेशनों की साफ-सफाई व्यवस्था

- पटना, गया व मुगलसराय स्टेशन के पैसेंजर्स को होगा फील गुड

PATNA: पटना जंक्शन पर अब पैसेंजर्स को कहीं गंदगी नहीं दिखेगी। गंदगी तो दूर चॉकलेट का रैपर या चिप्स के यूज्ड पैकेट भी इधर-उधर नहीं दिखेंगे। पार्किंग एरिया से गुजरते हुए अब आपको नाक पर रुमाल भी नहीं रखना पड़ेगा। हनुमान मंदिर के पास ऑटो या बस से उतरकर आते वक्तभी गंदगी, कीचड़ आदि भी नहीं मिलेंगी। प्लेटफॉर्म पर भी जहां-तहां पानी बहता नहीं मिलेगा। यहां तक कि अब ट्रैक पर भी गंदगी नहीं दिखेगी, जिससे आपका मन इरीटेट होता है। जल्द ही पटना जंक्शन पर फाइव स्टार होटलों जैसी सेनीटेशन की व्यवस्था शुरू हो जाएगी। इसके लिए पूर्व मध्य रेल के पटना सहित तीन स्टेशनों को चुना गया है। दो अन्य स्टेशन हैं गया और मुगलसराय।

पचास स्टेशनों का सेलेक्शन

रेल मिनिस्ट्री ने देश के पचास स्टेशनों का चयन किया है। इन पचासों स्टेशन पर अब व‌र्ल्ड क्लास सेनीटेशन की व्यवस्था लागू होगी। बिल्कुल वैसी ही सफाई नजर आएगी, जैसी एयरपोर्ट और फाइव स्टार होटलों में होती है। इस बावत मिनिस्ट्री ने सभी जोन को लेटर भी भेज दिया है। पूर्व मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि हमें भी लेटर मिला है और जल्द ही इसका ब्लू प्रिंट तैयार किया जाएगा। फ‌र्स्ट फेज में मेडिकल ऑफिसर, कॉमर्शियल ऑफिसर, चीफ मेडिकल ऑफिसर की टीम बनाई गई है। ये टीम अपने स्टेट में और स्टेट से बाहर के फाइव स्टार होटलों और एयरपोर्ट की सेनीटेशन की व्यवस्था को देखेंगे और यह सलाह जोन को देंगे कि कैसे ऐसी ही व्यवस्था इन तीनों स्टेशन पर लागू होगी।

एजेंसी को दिया जाएगा जिम्मा

बताया गया कि पूरे सेनीटेशन कीे व्यवस्था किसी एक ही एजेंसी के हाथों में होगी। इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है। यह एजेंसी स्टेशन परिसर, पार्किंग एरिया, स्टेशन के एप्रोच रोड, प्लेटफॉर्म, ट्रैक आदि की सफाई व्यवस्था देखेगी। पूरी व्यवस्था की मॉनीटरिंग सीसीटीवी कैमरे से की जाएगी।

रेलवे बोर्ड को सजेशन दिया गया है, जिसमें जोन के तीन स्टेशन को सेलेक्ट किया गया है। स्टेशन की जरूरतों के हिसाब से यह व्यवस्था लागू की जाएगी।

-एके रजक, सीपीआरओ, पूमरे