-उपचुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी

क्कन्ञ्जहृन्: बिहार में लोकसभा की एक और विधानसभा की दो सीटों पर होने वाले उपचुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर सिंबल के साथ अब कैंडिडेट्स के फोटो भी होगी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने ईवीएम अपडेट कराने की कवायद शुरू कर दी है। ज्ञात हो कि बिहार में अररिया लोकसभा के अलावा जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं।

दो गुणा ढाई सेंमी की फोटो

आयोग ने उपचुनाव का ऐलान करने की तैयारी पूरी कर ली है। आयोग से मतदाताओं की शिकायत थी कि एक ही नाम के कई उम्मीदवारों के चुनाव मैदान में होने पर अक्सर गलतफहमी हो जाती है। मतदाता गलती से, हमनाम दूसरे प्रत्याशी को वोट दे देते हैं। यही नहीं, मतदान करने में ज्यादा समय भी लगता है। इसे ध्यान में रख चुनाव आयोग ने ईवीएम पर सिंबल के साथ अब कैंडिडेट्स के दो गुणा ढाई सेंटीमीटर की फोटो भी शामिल करने का आदेश दिया है।

अररिया में उपचुनाव

ज्ञात हो कि सितंबर से आरजेडी एमपी तस्लीमुद्दीन के निधन से अररिया लोकसभा सीट खाली है, जबकि अक्टूबर में आरजेडी एमएलए मुद्रिका सिंह यादव के निधन के बाद से जहानाबाद विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है। भभुआ से बीजेपी एमएलए आनंद भूषण पांडेय का नवंबर में निधन होने से भभुआ विधानसभा सीट रिक्त है।