-राज्यस्तर पर राज्य परिवहन आयुक्तसीमा त्रिपाठी करेंगी मॉनिटरिंग

PATNA: सड़क हादसे को कम करने और किन वजहों से सड़क दुर्घटनाएं हो रही है इसकी जांच करने के लिए रोड सेफ्टी एक्सिडेंट इंवेस्टिगेशन टीम घटनास्थल पर जाएगी और हर पहलुओं पर बारिकी से जांच-पड़ताल करेगी। इसकी मॉनिटरिंग परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी करेंगी। परिवहन विभाग के इस पहल रोड पर होने वाले घटनाएं निश्चित तौर पर कम होगी। परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि रोज बिहार में औसतन 15 मौतें सड़क हादसे में हो रही है। वहीं करीब 30 लोग घायल हो रहे हैं। दुर्घटनाओं में कमी लाने और उसकी जांच के लिए एक विशेष टीम तैयार की गई है। घटना स्थल पर रोड सेफ्टी ऑडिट एंबुलेंस जायेगा। साथ ही भविष्य में उक्त जगह पर सड़क दुर्घटना न हो इसके लिए क्या किया जा सकता है? हादसे के कारणों और इस पर काबू पाने के उपायों पर जांच पड़ताल के बाद रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

सुरक्षा परिषद में तैनात की गई टीम

परिवहन विभाग के अधिकारियों की मानें तो बिहार सड़क सुरक्षा परिषद में टीम तैनात की गई है। इस टीम में इंजीनियर, डेटा एनालिस्ट, पॉलिसी एंड इंप्लीमेंटेशन और मैनेजर, आई.ई.सी। को रखा गया है। यह टीम बड़ी सड़क दुर्घटनाओं की घटना स्थल पर जाकर जांच करेगी और घटना को तकनीकी पहलुओं को देखेगी।

मॉनिटरिंग टीम में होंगे एक्सपर्ट

राज्य स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी करेंगी। घटना स्थल पर मुख्यालय स्तर से रोड सेफ्टी की टीम के साथ संबंधित जिले के डीटीओ, एमवीआई और रोड के इंजीनियर भी जायेंगे। जांच के दौरान घटना स्थल पर सड़क सुरक्षा से संबंधित कमियां पाए जाने पर उसे एक निर्धारित समय सीमा के अंदर दूर किया जायेगा। मुख्यालय स्तर पर जांच टीम में रोड सेफ्टी सीविल इंजीनियर अशफहान आलम, रोड सेफ्टी व्हीकल इंजीनियर राजीव कुमार, मैनेजर आई.ई.सी। मुकेश, डेटा एनालिस्ट वेदप्रकाश उपाध्याय, मैनेजर पॉलिसी एंड इंप्लीमेंटेशन मणी ठाकुर होंगे। साथ ही सड़क सुरक्षा से संबंधित कायरें के लिए बिहार सड़क सुरक्षा परिषद (लीड एजेंसी) का गठन किया गया है।