PATNA : अपराध के बढ़ते ग्राफ और जमानत पर छूटे बदमाशों के वारदात को लेकर डीआईजी ने पुलिस अफसरों को कड़ा फरमान जारी किया है। इसके तहत अब जमानत पर बाहर आने वाले बदमाशों को संबंधित थाना में समय समय पर हाजिरी लगानी होगी। ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ और बड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीआईजी के आदेश के बाद पुलिस अधीक्षकों ने थानेदारों को निर्देश दे दिया है।

- निगरानी का नया फंडा

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि बदमाशों पर पैनी नजर रखने का ये नया फंडा है। इस पर यदि थानेदार गंभीरता से काम करें तो बदमाशों पर नजर रखना आसान हो जाएगा। क्योंकि कई ऐसे भी बदमाश हैं जो जमानत पर बाहर आने के बाद घटना को अंजाम दे रहे हैं। पुलिस जब बदमाशों की हाजिरी थाना में लगवाएगी तो वह भाग नहीं पाएंगे। इससे अपराध का ग्राफ कम होगा और पुलिस को बदमाशों को डिटेन करने में भी आसानी होगी।

-तो जाएगी कुर्सी

डीआईजी का कहना है कि इस मामले में थानेदारों ने मनमानी की तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वह किसी भी दशा में नहीं बच पाएंगे। इतना ही थानेदार निगार रखेंगे तो क्षेत्र में कोई भी घटना होने पर उन्हें पकड़ना और पूछताछ करना आसान होगा। पुलिस अफसरों का कहना है कि एक बदमाश भी पुलिस हाथ आया और क्षेत्र के अन्य बदमाशों के बारे में बताया तो घटनाओं का खुलासा आसान हो जाएगा।

बढ़ती घटनाओं की समीक्षा में पाया गया है कि जेल जाने वाले बदमाश वापस आने पर फिर घटना कर रहे हैं। इससे पुलिस की चुनौती बढ़ रही है। इस पर अंकुश लगाने के लिए बदमाशों की थाने पर हाजिरी लगाने का प्लान बनाया गया है।

- - शालिन, डीआईजी