-जाम में फंसे डीएम तो चढ़ा एसएसपी का पारा

-बाइपास से लेकर शहर रहा घंटों जाम

PATNA: डीएम साहब जाम में फंसे तो पूरा महकमा हिल गया। घंटों जाम का झाम झेलने पड़ अन्य अफसरों की सांसें अटक गई। एसएसपी से लेकर हर तरफ फोन घनघनाने के बाद साहब को जाम से बाहर निकाला जा सका। बुधवार को लचर व्यवस्था देख एसएसपी का पारा चढ़ गया। आनन-फानन में उन्होंने राजधानी के सभी थाना प्रभारियों की क्लास ली। एक लाइन में निर्देश दिया कि जहां भी जाम होगा वहां के जिम्मेदार पुलिस अफसर कार्रवाई की जद में होंगे। कप्तान साहब का आदेश मिलते ही थानेदार थानों से बाहर निकले और थोड़ी ही देर में सड़कें खाली होने लगी।

एसएसपी ने बनाया प्लान

एसएसपी पटना ने राजधानी को जाम से मुक्त कराने के लिए नया प्लान बनाया है। कार्यालय में लगे मॉनीटर से वह शहर को सीसी टीवी कैमरों के माध्यम से देखेंगे। सड़कों पर जहां भी जाम और वहां पुलिस की लापरवाही दिखी तो एसएसपी खुद मौके पर पहुंच जाएंगे। इसके बाद जाम का कारण तलाशा जाएगा।

ऑन स्पॉट कार्रवाई का प्लान

जाम में पुलिस कर्मियों की लापरवाही मिली तो ऑन स्पॉट कार्रवाई का प्लान बनाया गया है। एसएसपी का कहना है कि पुलिस कर्मियों की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए ऑन स्पाट कार्रवाई का प्लान बनाया गया है। इसके तहत वह जाम वाले जगह पर पहुंचेंगे और वहां डयूटी में जिस अफसर की लापरवाही मिली तो वहीं से उस पर कार्रवाई का आदेश देंगे।

थानेदारों का कसा पेंच

एसएसपी मनु महाराज ने थानेदारों का पेंच कसते हुए कहा है कि मनमानी नहीं चलने पाएगी। थानेदारों को थाना में आराम करने के बजाए सड़क पर निकलना होगा जिससे जाम और लोगों की अन्य समस्याओं पर अंकुश लग सके। थानेदारों की लापरवाही के कारण ही पुलिस के जवान और अन्य पदाधिकारी मनमानी कर रहे हैं। इस पर अंकुश लगाने के लिए ही ये प्लान बनाया जा रहा है।

बालू माफिया पर कार्रवाई

एसएसपी ने ओवर लोडिंग वाले वाहनों के साथ गिट्टी-बालू वाले वाहनों पर कार्रवाई करने का आदेश दिया है। आदेश है कि किसी भी दशा में मनमानी हुई तो थाना प्रभारी जिम्मेदार होंगे। एसएसपी ने आधा दर्जन से अधिक थानेदारों को कड़ा निर्देश देते हुए कहा है कि वह अपनी कार्यशैली में सुधार लाएं।

जाम को लेकर नया प्लान बनाया गया है। थानेदारों का पेंच कसा गया है। निर्देश दिया गया है कि मानीटरिंग में जाम का कारण तलाशा जाएगा और मैं खुद पहुंचकर ऑन स्पाट कार्रवाई करूंगा।

- मनु महाराज, एसएसपी