-दस दिनों तक देर रात के बाद ड्राइवर के साथ करना होगा सफर

PATNA: लगातार बढ़ रहे ट्रेन हादसे को रोकने के लिए रेल मंत्रालय अब सख्त हो गया है। लिहाजा, ट्रेन ड्राइवरों के साथ रेलवे के अफसर और सुपरवाइजरों को आधी रात के बाद सफर करने को कहा गया है। इस दौरान वे कमियों को देखेंगे। इसके बाद रिपोर्ट बनाकर रेल मंत्रालय को भेजनी है।

मालूम हो कि कानपुर में फ्8 दिनों के अंदर दो बार ट्रेन हादसा हो गया। इसके बाद रेल मंत्रालय ने सभी जोन के महाप्रबंधकों के साथ बैठकर कर आदेश जारी किया था। इसमें निर्णय लिया गया है अफसर और सुपरवाइजरों को लगातार ट्रेन पर सफर करना होगा। इस दौरान देखना होगा कि ट्रेन चलाने के दौरान ड्राइवर की स्थिति क्या रहती है। क्रॉसिंग के समय और सिग्नल के दौरान ड्राइवर की क्या मूवमेंट रहती है। इन बातों पर ध्यान रखा जाना है। यह लगातार दस दिनों तक किया जाना है। उसके बाद रिपोर्ट बनाकर मंत्रालय को भेजनी होगी। इसमें जो भी निष्कर्ष निकलेगा, उस आधार पर आगे की प्रक्रिया की जाएगी।

छुट्टी से आने के तुरंत नहीं कर सकेंगे ड्राइविंग

रेल मंत्रालय ने आदेश में यह भी कहा है कि ट्रेन के ड्राइवर छुट्टी पर से वापस आते हैं तो उनको तुरंत ड्राइविंग सीट पर नहीं बैठाया जाएगा। उनको कुछ दिनों के बाद ही ड्राइविंग सीट पर बैठने का मौका मिलेगा।

दो साल में क्ख्0 ट्रेन हादसे

देशभर में पिछले दो साल में करीब क्ख्0 ट्रेन हादसे हुए हैं। इसमें ख्0क्भ् में भ्ख् और ख्0क्म् में म्7 हादसे हुए जिसमें सैकड़ों लोगों की जान गई।

रेल मंत्रालय का पिछले दिनों आदेश आया है। इसमें कहा गया है कि रात में ट्रेन के ड्राइवर के साथ अफसर और सुपरवाइजर सफर करेंगे। इस बाबत मंडल के अधिकारियों को सूचना दे दी गई है।

- एके रजक, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेलवे, हाजीपुर