- दो जनवरी तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

- छात्रों की तुलना में छात्राओं की फीस होगी आधी

PATNA: जेईई मेन के लिए आवेदन की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई। दो जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इस परीक्षा में कामयाबी हासिल करने वाले विद्यार्थियों को आइआइटी, एनआइटी, ट्रिपल आइटी, जीएफटीआइ समेत तमाम इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला मिलता है।

जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट www.jeemain.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वेबसाइट पर इन्फॉर्मेशन बुलेटिन भी अपलोड है। इसमें आवेदन फीस, अर्हता आदि की जानकारी दी गई है। फार्म भरने के लिए आधार कार्ड की जरूरत हो सकती है। ऑनलाइन आवेदन के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है। बिहार में आधार कार्ड बनाने के लिए पटना, गया और मुजफ्फरपुर में तीन सुविधा केंद्र खोले गए हैं। पटना में शेखपुरा स्थित सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय में सुविधा केंद्र बनाया गया है। इसके अलावा ललित भवन में भी आधार कार्ड बनाए जाने का केंद्र है।

शुल्क और भुगतान : छात्राओं से आधा शुल्क लिया जाएगा। क्रेडिट, डेबिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से शुल्क जमा करा सकते हैं।

ऑफलाइन परीक्षा : जनरल और ओबीसी कैटेगरी में लड़कों को एक हजार रुपये और लड़कियों को भ्00 रुपये फीस के रूप में देने होंगे। एससी-एसटी में लड़कियों और लड़कों दोनों को भ्00 रुपए ही फीस लगेंगे।

ऑनलाइन परीक्षा : जनरल और ओबीसी लड़कों को भ्00 और लड़कियों को ख्भ्0 रुपये देने होंगे। एससी-एसटी में लड़कों और लड़कियों दोनों को ख्भ्0 रुपये ही लगेंगे।